Home खेल संभावना है कि भारत के खिलाफ भारत के ही तीन खिलाड़ी खेलते...

संभावना है कि भारत के खिलाफ भारत के ही तीन खिलाड़ी खेलते हुए नजर आ सकते हैं, जानिए उनके नाम

3

नई दिल्ली 
भारतीय क्रिकेट टीम T20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 5 जून से करेगी। भारत के सामने पहले मैच में आयरलैंड की टीम होगी, लेकिन टीम इंडिया का तीसरा ग्रुप स्टेज का मैच मेजबान यूएसए की टीम से है। इस मैच में इस बात की संभावना है कि भारत के खिलाफ भारत के ही तीन खिलाड़ी खेलते हुए नजर आ सकते हैं। इनमें से एक खिलाड़ी देश को अपनी कप्तानी में U19 विश्व कप जिता चुका है, जबकि एक खिलाड़ी इंडिया ए टीम में सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ियों का कप्तान रहा है। 

दरअसल, भारत की अंडर 19 टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके और तमाम घरेलू क्रिकेट मैच खेलने वाले तीन खिलाड़ी यूएसए का रुख कर चुके हैं और अब तीनों खिलाड़ी यूएसए की क्रिकेट टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए क्वॉलिफाई कर चुके हैं। इन खिलाड़ियों में अंडर 19 टीम के पूर्व कप्तान उन्मुक्त चंद, इंडिया ए के कप्तान स्मित पटेल और हरमीत सिंह का नाम शामिल है। हालांकि, कोई भी इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं खेला है।  

उन्मुक्त चंद ने 2012 में भारत को अपनी कप्तानी में U19 वर्ल्ड कप जिताया था। वे मार्की इवेंट में यूएसए के लिए खेल सकते हैं। स्मित पटेल इंडिया ए की कप्तानी कर चुके हैं। उनकी कप्तानी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव खेले हैं। उन्मुक्त चंद काफी समय पहले यूएसए में शिफ्ट हो गए थे और इंडिया की क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं। उन्मुक्त को आने वाला विराट कोहली कहा जाता था, लेकिन उनको कभी इंडिया के लिए खेलने का मौका नहीं मिला। 
 
उन्मुक्त चंद इसलिए भारत की टीम में नहीं चुने गए, क्योंकि उनको इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में जितने मौके मिले, उनको वे भुना नहीं पाए। यहां तक कि कुछ चोटों का सामना भी इस बल्लेबाज को करना पड़ा, जिसके चलते उनकी कभी टीम में जगह नहीं बनी। थक हारकर उन्होंने भारतीय क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया और वे यूएसए चले गए, जहां वे घरेलू टीमों के लिए खेल चुके हैं और मुख्य टीम में भी शामिल हो सकते हैं।