Home खेल रणजी ट्रॉफी के तीसरे राउंड में विदर्भ के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने...

रणजी ट्रॉफी के तीसरे राउंड में विदर्भ के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे किए

8

नई दिल्ली
टीम इंडिया में वापसी की राह खोज रहे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक और मील का पत्थर हासिल कर लिया है। रणजी ट्रॉफी के तीसरे राउंड में विदर्भ के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे किए। जी हां, वह ऐसा करने वाले भारत के मात्र चौथे क्रिकेटर बने हैं। उनसे पहले यह कारनामा सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज कर चुके हैं।

चेतेश्वर पुजारा को 20 हजार फर्स्ट क्लास रन पूरा करने के लिए विदर्भ के खिलाफ 96 रनों की दरकार थी। पहली पारी में वह इस उपलब्धि को हासिल करने से चूक गए क्योंकि पुजारा 43 के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे, मगर दूसरी पारी में उन्होंने 66 रन बनाकर यह मील का पत्थर हासिल किया। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीयों की करें तो इस सूची में पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर 25,834 रनों के साथ टॉप पर हैं, वहीं सचिन तेंदुलकर 25,396 रनों के साथ दूसरे और राहुल द्रविड़ 23,794 रनों के साथ तीसरे पायदान पर हैं।

पुजारा के फर्स्ट क्लास करियर की बात करें तो विदर्भ के खिलाफ यह उनका 260वां मुकाबला है। इस दौरान उन्होंने 61 शतक और 78 अर्धशतकों के साथ 20,013 रन बनाए। पुजारा का बैटिंग औसत फर्स्ट क्लास क्रिकेट में लगभग 52 का है। उनके नाम 17 फर्स्ट क्लास डबल सेंचुरी भी है जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा है।

पुजारा ने इसी सीजन झारखंड के खिलाफ 243 रनों की शानदार पारी खेल 17वां फर्स्ट क्लास दोहरा शतक जड़ा। वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो पुजारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से चौथे पायदान पर हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डोनाल्ड ब्रैडमैन के नाम है, उन्होंने अपने करियर में 37 बार 200 रनों का आंकड़ा पार किया है। इसके बाद इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज वैली हैमंड 36 दोहरे शतकों के साथ दूसरे तो एलियास हेनरी हेंड्रेन 22 दोहरे शतकों के साथ तीसरे पायदान पर हैं।