Home खेल ग्रां प्री डी फ्रांस में रवि दहिया ने जीता ब्रॉन्ज

ग्रां प्री डी फ्रांस में रवि दहिया ने जीता ब्रॉन्ज

2

नई दिल्ली
टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया ने चोटों के कारण पूरे 2023 सीजन को मिस करने के बाद फ्रांस के नीस में हेनरी डेग्लेन ग्रां प्री कुश्ती टूर्नामेंट में कांस्य पदक हासिल कर वापसी की। रवि दहिया ने पुरुषों के 61 किग्रा फ्रीस्टाइल कांस्य पदक मुकाबले में कजाकिस्तान के कैरत अमिरतायेव के खिलाफ 10-4 से जीत हासिल की। दहिया ने 16वें राउंड में तकनीकी श्रेष्ठता (13-2) के आधार पर जर्मनी के जूलियन ज़िन्सर को हराया। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान के जंगार काबिलबेकोव को 12-6 से हराया।

अपने दमदार प्रदर्शन के बावजूद भारतीय पहलवान को सेमीफाइनल में झटका लगा और फ्रांस के अरमान एलॉयन के खिलाफ 6-3 से हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद दहिया ने कांस्य पदक मुकाबले में अपनी दावेदारी पेश की। 26 वर्षीय ने आखिरी बार 2022 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में अंतर्राष्ट्रीय मंच पर प्रतिस्पर्धा की थी।

दुर्भाग्य से उन्हें अपने दाहिने घुटने विशेष रूप से एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट (एसीएल) और मेडियल कोलेटरल लिगामेंट (एमसीएल) में चोट लगने के कारण अप्रैल 2023 में एशियाई चैंपियनशिप से हटना पड़ा, जो उन्हें फरवरी में एक अभ्यास सत्र के दौरान लगी थी।