Home खेल ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट...

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सवा दो दिन में ही समाप्त

3

 नई दिल्ली
ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सवा दो दिन में ही समाप्त हो गया, क्योंकि तीसरे दिन के पहले सेशन में ही इस मैच का नतीजा निकल आया। एडिलेड में खेले गए इस मैच में कंगारू टीम ने बाजी मारी। ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 10 विकेट से रौंद दिया। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के तहत खेली जा रही इस सीरीज में वेस्टइंडीज ने कुछ करामात दिखाने की कोशिश की, लेकिन बल्लेबाजों ने टीम को निराश किया।

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। कप्तान का ये फैसला उस समय सही साबित हुआ, जब वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 188 रन बनाकर ढेर हो गई। कैरेबियाई टीम की ओर से एकमात्र अर्धशतक क्रिक मैकेंजी ने जड़ा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए 4-4 विकेट कप्तान पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने चटकाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी और 283 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने शतक जड़ा, जबकि वेस्टइंडीज की ओर से शमर जोसेफ ने पांच विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 95 रनों की बढ़त मिली। वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो 120 रनों पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज का एक भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं जड़ पाया। ऑस्ट्रेलिया को मुकाबला जीतने के लिए महज 26 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने बिना विकेट खोए सातवें ओवर में ही हासिल कर लिया।

देखा जाए तो ये मैच दो दिन ही चला, क्योंकि एक दिन में 90 ओवर का खेल होता है और दो दिन में 180 ओवरों का खेल होता है, लेकिन इस मैच की चारों पारियों के ओवरों का टोटल किया जाए तो यह करीब 182 ही बैठता है। अगर सेशन वाइज देखा जाए तो कुल सात सेशन में इस मैच का नतीजा निकल आया। एडिलेड की पिच पर पेसर राज करते हैं और ऐसा एक बार फिर देखने को मिला, क्योंकि दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड ने 5 विकेट निकाले। इस तरह उनको मैच में 9 विकेट मिले।