Home हेल्थ जावेद हबीब का नया ट्यूटोरियल: सफेद बालों पर मेहंदी कैसे लगाएं, देखें...

जावेद हबीब का नया ट्यूटोरियल: सफेद बालों पर मेहंदी कैसे लगाएं, देखें वीडियो

2

बालों में मेहंदी लगाने का चलन काफी पुराना है। हमारी दादी-नानी बालों से सफेदी मिटाने के लिए केवल मेहंदी लगाया करती थीं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक होती है और इसे लगाने से किसी भी प्रकार का कोई केमिकल रिएक्‍शन नहीं होता। गर्मी के दिना में यह सिर को ठंडक भी पहुंचाती है। इससे बालों का रंग काफी प्‍यारा आता है। मगर बहुत से लोग नहीं जानते कि मेहंदी में क्‍या मिलाएं और इसे बालों पर किस विधि से लगाएं।

मेहंदी को सिर पर कितनी देर तक छोड़ना है, जिससे बाल ऑरेंज ना दिखें, इन सभी मसलों का हल हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब ने इंस्‍टाग्राम पर बताया है। तो अगर आपको भी बालों में हेयर कलर या डाई लगाने से डर लगता है, तो एक बार मेहंदी को जरूर ट्राय करें।

​जावेद हबीब बालों में खुद भी लगाते हैं मेहंदी

अगर आप बालों में मेहंदी लगाने से डरते हैं तो आपको बता दें कि जावेद हबीब खुद भी मेहंदी लगाते हैं, तभी उनके बालों का रंग ऐसा है। यह बात उन्‍होंने अपने वीडियो में शेयर की है।

जावेद ने बताया कि लोग अक्‍सर पूछते हैं कि वह अपने बालों में कौन सा कलर लगाते हैं, मगर जवाब सुनकर लोग अक्‍सर हैरान रह जाते हैं। मेहंदी हर घर का एक हिस्‍सा है, लेकिन लोग अलग अलग तरह से उसे लगाते हैं। यहां जानें इसे सही तरीके से कैसे लगाया जाता है।

​ये है मेहंदी तैयार करने का सही तरीका

जावेद हबीब ने लोगों को मेहंदी लगाकर डेमो देते हुए बताया कि वह एक कटोरी मेहंदी में 1 चम्‍मच सरसों का तेल और जरूरत के अनुसार पानी मिलाते हैं। इसके साथ ही मेहंदी को सूखे बालों में ना लगाकर पहले उसे गीला करते हैं, नहीं तो बाल ऑरेंज कलर के हो जाएंगे।

मेहंदी को केवल पांच मिनट ही सिर पर रखना है और इसे तेजी-तेजी से लगाना है। बाद में इसे यार तो सादे पानी से धो लेना है या फिर शैंपू से धोना है। इस तरह बालों का रंग बिल्‍कुल जावेद हबीब की तरह हल्‍का ऑरेंज चढ़ेगा नहीं तो काफी गहरा हो जाएगा।

आर्गेनिक मेंहदी का ही प्रयोग करें

मेहंदी बालों के लिए काफी अच्‍छी मानी जाती है, अगर उसमें किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं की गई है तो। ऐसी किसी भी समस्या से बचने के लिए आप लेबल को ध्यान से पढ़ सकते हैं।