Home खेल बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को टीम इंडिया की टेस्ट टीम में मिली अचानक...

बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को टीम इंडिया की टेस्ट टीम में मिली अचानक एंट्री

5

नई दिल्ली
इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए टीम इंड‍िया का ऐलान 12 जनवरी को देर रात हुआ. टीम इंडिया में 4 स्प‍िनर्स, 3 विकेटकीपर हैं.कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे, वहीं उनके डिप्टी यानी उपकप्तान जसप्रीत बुमराह होंगे. व‍िकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को पहली बार टीम इंडिया के स्क्वॉड में शामिल किया गया है. ऐसे में वो टीम में एकदम नए चेहरे हैं. ध्रुव के अलावा टीम में केएस भरत और केएल राहुल भी विकेटकीपर हैं. पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में और दूसरा मैच दो फरवरी से विशाखापत्तनम में होगा.

22  साल के ध्रुव का जन्म 21 जनवरी 2001 को यूपी के आगरा में हुआ था. वह 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम इंडिया के उपकप्तान रहे हैं. तब टीम इंडिया फाइनल में बांग्लादेश से डकवर्थ लुईस मैथड से 3 विकेट से हार गई थी. विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव मिडिल ऑर्डर में आकर बैट‍िंग करते हैं, उनके पास शॉट्स की काफी रेंज हैं. वह घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं, अंडर-19 टीम में यशस्वी जायसवाल, त‍िलक वर्मा, रव‍ि बिश्नोई, प्र‍ियम गर्ग उनके साथ ही थे. वहीं यूपी टीम में उनकी र‍िंंकू स‍िंंह से काफी करीबी है.   

ध्रुव जुरेल का घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन
जुरेल ने सबसे पहले डेब्यू फर्स्ट क्लास मैचों में उत्तर प्रदेश के लिए फरवरी 2022 में किया था. वह अब तक 15 फर्स्ट क्लास मैचों में 46.47  के एवरेज से 790 रन बना चुके हैं, इसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं, वहीं वो 34 कैच और 2 स्टम्प भी कर चुके हैं.

जुरेल ने 14 जुलाई 2023 को 2023 एसीसी इमर्जिंग टीम्स एशिया कप में संयुक्त अरब अमीरात ए के खिलाफ इंडिया ए के लिए अपनी लिस्ट ए कर‍ियर  की शुरुआत की. अबतक 10 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 189 रन बनाए हैं, यहां उनका एवरेज 47.25 और स्ट्राइक रेट 92.19 है, 2 अर्धशतक और 18 विकेट के पीछे श‍िकार भी उनके नाम हैं. वहीं टी20 फॉर्मेट में ध्रुव जुरेल ने 23 मैचों में 137.07 के स्ट्राइक रेट से 244 रन बनाए हैं. वहीं 10 कैच और 1 स्टम्प भी किया है. कुल मिलाकर वो मौका पड़ने पर तेज बल्लेबाजी भी करने के लिए जाने जाते हैं.

आईपीएल में 20 लाख रुपए में बिके
आईपीएल के 15वें सीजन से पहले मेगा नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने जुरेल को अपनी टीम में शामिल किया था, तब उनको 20 लाख रुपए में राजस्थान की टीम ने शाम‍िल किया था. आईपीएल 2023 के सीजन में ध्रुव के रन आंकड़ों में भले ही कम लगे, पर उन्होंने कुछ ऐसी पारियां खेली, जो नोटिस की गईं. इम्पैक्ट प्लेयर बनकर उन्होंने डेब्यू किया, 5 अप्रैल 2023 को गुवाहाटी में पंजाब किंग्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के लिए उन्होंने 15 गेंदों पर 32 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. ज‍िसने तब खूब चर्चा बटोरी.
 
वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ख‍िलाफ जो 4 गेंदों पर 10 रन की पारी उन्होंने आईपीएल 2023 में खेली. उसकी काफी सराहना हुई थी. क्योंकि तब आख‍िरी ओवर में जाकर मैच फंस गया था. आईपीएल 2023 में जुरेल ने 13 मैचों में 152 रन 21.71 के एवरेज और 172.73 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से बनाए थे. ध्रुव जुरेल का आईपीएल में डेथ ओवर्स (17-20) में स्ट्राइक रेट बहुत धाकड़ रहा है. यह भी हैरत की बात है ज‍िन संजू सैमसन की कप्तानी में जुरेल खेलते हैं, उनसे पहले टेस्ट डेब्यू करने का मौका उन्हें म‍िल सकता है. जुरेल विराट कोहली की फ‍िटनेस के कायल रहे हैं.  

ध्रुव के पिता ने करग‍िल में द‍िखाया दम  
ध्रुव जुरेल के पिता नेम सिंह जुरेल कारगिल युद्ध में दमखम दिखा चुके हैं. ध्रुव अपने पिता नेम सिंह की तरह सेना में जाना चाहते थे. आर्मी स्कूल में पढ़ने के दौरान ध्रुव ने स्व‍िम‍िंग सीखी. इसके बाद गली क्रिकेट खेलना शुरू किया तो उन्हें क्रिकेट से प्यार हो गया. एक इंटरव्यू में ध्रुव ये बात मान चुके हैं कि वो पढ़ाई में मेधावी नहीं थे, उन्हें क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था.

ध्रुव ने एक अन्य इंटरव्यू में यह भी माना कि उनके प‍िता कभी इस बात का सपोर्ट नहीं करते थे मैं क्रिकेट खेलूं.  जुरेल ने कहा कि एक दिन उनके पिता अखबार पढ़ रहे था और अचानक उनसे कहा एक क्रिकेटर है जिसका नाम भी तुम्हारे जैसा है, उसने खूब सारे रन बनाए हैं. उस दिन ध्रुव डर गए थे, और उन्होंने पिता को यह नहीं बताया कि वो क्रिकेटर मैं हूं, ध्रुव बस डर रहे  थे कि कहीं उनके प‍िता क्रिकेट छोड़ने के लिए ना  कह दे.

ध्रुव की मां ने बेची ज्वेलरी, 1500 का बैट भी लगता था महंगा  
जुरेल ने उस इंटरव्यू में बताया कि इसके बाद उन्हें यह अहसास हो गया कि क्रिकेट में ही उनका फ्यूचर है, उन्हें 14 साल की उम्र में एक किट चाहिए थी. पर तब पिता ने उन्हें अपनी पढ़ाई पर फोकस करने के लिए कहा. तब उनकी मां ने अपने बेटे की इच्छा पूरी करने के लिए सोने की चेन बेच दी. जुरेल ने तब यह भी बताया था कि उनको कश्मीर विलो का बैट खरीदना था, जो तब लगभग 1500-2000 रुपये का था, यह भी उनके लिए महंगा था, पर पिता ने बैट खरीद लिया. लेकिन जब पूरे किटबैग की बात आई, तो वो रेंज से बाहर हो गई.