Home खेल अंतुम नकवी ने प्रथम श्रेणी में जिम्बाब्वे की सरजमीं पर नाबाद तिहरा...

अंतुम नकवी ने प्रथम श्रेणी में जिम्बाब्वे की सरजमीं पर नाबाद तिहरा शतक जड़कर बड़ा इतिहास रचा, लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

5

नई दिल्ली
अंतुम नकवी ने प्रथम श्रेणी में जिम्बाब्वे की सरजमीं पर नाबाद तिहरा शतक जड़कर बड़ा इतिहास रच दिया है। 24 वर्षीय नकवी जिम्बाब्वे के लिए किसी भी स्तर के रिप्रेजेंटेटिव क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वह लोगान कप में मिड वेस्ट राइनोज टीम की कप्तानी कर रहे हैं। उन्होंने माटाबेलेलैंड टस्कर्स के खिलाफ मैच में ऐतिहासिक कारनामा अंजाम दिया। सिर्फ दूसरा फर्स्ट क्लास सीजन खेल रहे नकवी ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है।

नकवी लोगान कप फर्स्ट क्लास मैचों में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने 265 का आंकड़ा पार करने के बाद टूर्नामेंट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह रिकॉर्ड पहले सेफस ज़ुवाओ का था। रे ग्रिपर के नाबाद 279, दक्षिण अफ्रीका में 1967-68 के करी कप में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जिम्बाब्वे के किसी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर था। जब नकवी 300 पर पहुंचे तो उन्होंने 1973-74 में ब्रायन डेविसन के 299 को पीछे छोड़ दिया, जो फर्स्ट क्लास कॉम्पिटिशन बनने से पहले लोगान कप का हाईएस्ट स्कोर था।

ग्रेम हिक और मरे गुडविन दोनों ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरे शतक जमा चुके हैं मगर उन्होंने यह कमाल जिम्बाब्वे की किसी टीम के लिए नहीं बल्कि इंग्लैंड में काउंटी सर्किट में किया था। वहीं, जिम्बाब्वे की धरती पर बेस्ट फर्स्ट क्लास स्कोर का का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्क रिचर्डसन के नाम दर्ज है। रिचर्डसन ने 2000-01 सीजन में क्वेकवे में जिम्बाब्वे ए के खिलाफ 306 रन बनाए थे। नकवी इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते थे लेकिन राइनोज ने 3 विकेट पर 538 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी।