Home हेल्थ आपकी त्वचा के लिए अजवाइन के रस की परिवर्तनकारी शक्ति

आपकी त्वचा के लिए अजवाइन के रस की परिवर्तनकारी शक्ति

5

हर कोई एक स्‍वस्‍थ और चमकदार त्‍वचा चाहता है। इसके लिए लड़की हो या महिलाएं क्‍या कुछ नहीं करतीं। महंगे कॉस्‍मेटिक से लेकर एडवांस ट्रीटमेंट तक पर खूब पैसा खर्च करती हैं। फिर भी स्किन ग्‍लो करेगी, इस बात की कोई गारंटी नहीं होती। ऐसे में बेदाग और निखरी त्‍वचा पाने के लिए मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन बहुत जरूरी है। सुबह उठकर अपनी स्किन को पैंपर करने से स्किन पर नेचुरल ग्‍लो आ जाता है। हम आपको एक ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप अपने मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन का हिस्‍सा बना सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं सेलेरी जूस की। बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ भी इससे इंस्‍पायर हैं और अपने दिन की शुरुआत इस नेचुरल ड्रिंक से करती हैं। एक वीडियो में एक्ट्रेस ने खुलासा किया है कि वह हर सुबह दो गिलास गर्म पानी और उसके बाद सेलेरी जूस पीती हैं। आइए जानते हैं कि यह ड्रिंक आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है।

त्‍वचा में निखार लाती है सेलेरी

सेलेरी एक सुगंधित सब्जी है। यह एपियासी परिवार से संबंधित है जिसमें गाजर, पार्सनिप, सौंफ, अजमोद और जीरा भी शामिल हैं। इस सब्जी में पानी की मात्रा बहुत अच्‍छी होती है, जिससे स्किन हमेशा हाइड्रेटेड रहती है। इसके अलावा, सेलेरी में सोडियम भी अच्‍छी मात्रा में होता है, जिससे गट हेल्‍थ में सुधार होता है। नतीजा सुबह-सुबह आपको एक खिली-खिली और तरोताजा स्किन मिलती है।

पोषक तत्‍व से भरपूर है सेलेरी

सेलेरी विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है। नियमित रूप से सुबह-सुबह सेलेरी के रस का सेवन किया जाए, तो त्वचा में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है और त्वचा की लोच में सुधार होता है। इस सब्जी में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे मिनरल्‍स भी पाए जाते हैं, जो त्‍वचा के लिए जरूरी पोषक तत्‍वाें में से एक हैं।

क्‍या कहते हैं एक्सपर्ट

एक ऑनलाइन न्‍यूज वेबसाइट को इंटरव्यू देते हुए डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ.रिंकी कपूर ने बताया कि सेलेरी में अच्‍छी मात्रा में पानी होता है, जो आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है। हाइड्रेट रहने से त्‍वचा की लोच बनी रहती है साथ ही रूखापन भी दूर होता है, जिससे रंगत में निखार आता है।

ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम करे

सेलेरी में फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को दूर करने में बहुत असरदार साबित हुए हैं। बता दें कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल्स दिखने लगते हैं, जो आपको समय से पहले बूढ़ा बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।

धूप से बचें

इस घरेलू नुस्‍खे को अपनाते वक्‍त ध्यान रखें कि सेलेरी जूस त्वचा की देखभाल के लिए एकमात्र सॉल्‍यूशन नहीं है। जूस का सेवन करने के साथ ही आपको त्‍वचा की सही देखभाल करनी चाहिए। इसके अलावा धूप के संपर्क जितना कम आएंगे, उतना आपकी त्‍वचा में निखार आएगा।

घर में कैसे बनाएं सेलेरी जूस

वैसे तो सेलेरी जूस कई तरह से बनाया जा सकता है। लेकिन हम यहां आपको एक बहुत सिंपल सा तरीका बता रहे हैं, जिससे आप इसे कुल 5 मिनट में बना लेंगे। सबसे पहले सेलेरी का एक गुच्छा लें और उसकी पत्तियों को काट लें। अब इसकी डंडियों को बड़े टुकड़ों में काट लें। इन्‍हें धोएं और पानी के साथ एक ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड करें। आप चाहें तो स्‍वाद के लिए मिश्रण में नींबू का रस भी मिला सकते हैं। अब इस जूस को एक गिलास में छान लें और पी जाएं।

हर शरीर पर सेलेरी अलग-अलग तरह से काम करती है। अगर इसका जूस आपके लिए फायदेमंद है, तो जरूरी नहीं कि यह किसी दूसरे को भी सूट करे। इसलिए सेलेरी को अपने आहार में शामिल करने से पहले, एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लें।