Home हेल्थ इन सरल घरेलू समाधानों से हिचकी को अलविदा कहें

इन सरल घरेलू समाधानों से हिचकी को अलविदा कहें

3

वैसे तो हिचकी आना बहुत आम बात है। आमतौर पर पानी पी लेने से इससे आराम भी मिल जाता है। लेकिन, कुछ लोगों में हिचकी की शिकायत बहुत परेशानी खड़ी कर देती है। एक बार शुरू होती है तो रुकने का नाम ही नहीं लेती है।

अगर आप उनमें से एक हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस लेख में हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे। हिचकी आने के पीछे बहुत सारे लोग किसी अपने का याद करने का तर्क देते हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है।

हिचकी आने के कारण

हिचकी आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे भूख से ज्यादा खाना खा लेना, स्पाइसी फूड का सेवन, जल्दी-जल्दी खाना, एसिड रिफलक्स, गर्म के बाद ठंडा खाना, स्ट्रेस, सिगरेट पीना, पाचन में गड़बड़ी आदि। हालांकि, कुछ मामलों में यह गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। ऐसे में यदि आपको आए दिन लगातार हिचकी की शिकायत रहती है, तो एक बार चिकित्सक से परामर्श जरूर करें।

ऐसा करने पर हिचकी से तुरंत राहत मिलेगी

एक शोध में साफतौर से इस बात का जिक्र मिलता है कि एक गिलास में एक चम्मच पानी को घोलकर पीने से हिचकी से राहत मिल सकती है। यहां तक कि कुछ लोग हिचकी को रोकने के लिए एक चम्मच चीनी खा लेते हैं। इससे भी उन्हें आराम मिल जाता है। एनएचएस भी इस नुस्खे का समर्थन करता है।

कुछ सेकेंड के लिए सांस रोकें

हिचकी को रोकने के लिए एनएचएस द्वारा जारी गाइडलाइन्स के अनुसार, कुछ पल के लिए सांस रोकने से भी इस परेशानी को कम करने में मदद हो सकती है। आपको बता दें, यह नुस्खा पुराने समय से हमारे बुजुर्ग आजमाते आए हैं। ऐसे में आप अगली दफी हिचकी की शिकायत होने पर इस तरीके को आजमा सकते हैं।

ठंडा पानी पिएं

एनएचएस गाइडलाइन के मुताबिक, एक गिलास ठंडा पानी धीरे-धीरे पीने से भी हिचकी की समस्या को दूर किया जा सकता है। एक शोध में बताया गया है कि ठंडा पानी डायाफ्राम की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। इससे हिचकी आना पहले कम और फिर पूरी तरह बंद हो जाती है।