Home विदेश इजरायल ने उत्तरी गाजा में किया जोरदार हमला, हमास का कमांड सेंटर...

इजरायल ने उत्तरी गाजा में किया जोरदार हमला, हमास का कमांड सेंटर तबाह; अब दक्षिण की बारी

6

गाजा पट्टी.

इजरायली सेना ने शनिवार को उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के कमांड सेंटर को पूरी तरह बर्बाद कर दिया। सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा, "हमने उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के सैन्य ढांचे को खत्म करने का काम पूरा कर लिया है।" उन्होंने यह भी कहा कि फिलिस्तीनी सदस्य अब केवल छिटपुट रूप से और कमांडरों के बिना क्षेत्र में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "अब हमारा ध्यान गाजा पट्टी के केंद्र और गाजा पट्टी के दक्षिण में हमास को खत्म करने पर है।"

उन्होंने यह भी बहा कि इस काम में समय लगेगा। आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए इतिहास में सबसे घातक हमले के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा के हमास शासकों को कुचलने की कसम खाई थी। आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर एएफपी टैली के अनुसार लगभग 1,140 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे। इजरायल के अनुसार, हमास के सदस्यों ने लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था। उनमें से 132 अभी भी कैद में हैं। हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली हमले में अब तक कम से कम 22,722 लोग मारे गए हैं। इनमें अधिकांश महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। मध्य और दक्षिणी गाजा पट्टी में हमास को खत्म करने के सैन्य प्रयासों के बारे में बोलते हुए हगारी ने कहा, "मध्य गाजा पट्टी में शरणार्थी शिविर भीड़भाड़ वाले और आतंकवादियों से भरे हुए हैं। दक्षिण में खान यूनिस के बड़े शहरी इलाकों में सुरंगों का एक भूमिगत नेटवर्क है। इसमें समय लगता है।"

इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनकी सरकार ने सेना को हमास को खत्म करने, सभी बंधकों को वापस लाने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि गाजा इजरायल के लिए फिर कभी खतरा नहीं बनेगा। उन्होंने एक बयान में कहा, "जब तक हम सभी लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते, तब तक युद्ध नहीं रुकना चाहिए।"