Home खेल सिडनी टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया

सिडनी टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया

1

सिडनी.

ऑस्ट्रेलिया ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को पाकिस्तान को 8 विकेट से हराते हुए तीन मैचों की श्रृंखला 3-0 से अपने नाम कर ली। अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने अपनी आखिरी पारी में बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 57 रन बनाए। पहली पारी में 14 रन से पिछड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन पाकिस्तान को केवल 115 रनों पर ढेर कर दिया, जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए 130 रनों का लक्ष्य मिला।

130 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत खराब रही और साजिद खान ने पहले ही ओवर में उस्मान ख्वाजा (00) को पवेलियन भेज दिया, तब ऑस्ट्रेलियाई टीम का खाता भी नहीं खुला था। इसके बाद टेस्ट क्रिकेट में अपनी आखिरी पारी खेल रहे वॉर्नर ने मार्नस लाबुशेन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 119 रनों की शतकीय साझेदारी की। टीम जब जीत से 11 रन दूर थी, तभी साजिद खान ने वॉर्नर को एलबीडब्ल्यू आउट कर उनकी आखिरी टेस्ट पारी का अंत किया। वॉर्नर ने अपनी आखिरी पारी में 75 गेंदों का सामना किया और 7चौकों की बदौलत 57 रन बनाए। वॉर्नर के आउट होने के बाद मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी। लाबुशेन 62 और स्मिथ 4 रन बनाकर नाबाद लौटे। पाकिस्तान की तरफ से दोनों विकेट साजिद खान ने लिए।

दूसरी पारी में पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही और केवल 1 रनों के स्कोर पर अब्दुल्ला शफीक (00) और कप्तान शान मसूद चलते बने। शफीक को स्टार्क ने और मसूद को जोश हेजलवुड ने पवेलियन भेजा। इसके बाद सईम अयूब और बाबर आजम ने टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचया। 58 के कुल स्कोर पर सईम 33 रन बनाकर नाथन ल्योन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इसके तुरंत बाद बाबर आजम भी 60 के कुल स्कोर पर 23 रन बनाकर ट्रेविस हेड का शिकार बने।

बाबर के आउट होने के बाद 67 के कुल स्कोर पर सऊद शकील (02), साजिद खान (00) और आगा सलमान (00) को हेजलवुड ने एक ही ओवर में पवेलियन भेज दिया। इसके बाद रिजवान और जमाल ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। हालांकि 109 के स्कोर पर रिजवान (28) को नाथन ल्योन ने और इसी स्कोर पर पैट कमिंस ने जमाल (18) को पवेलियन भेज पाकिस्तान को दोहरा झटका दिया। 115 के कुल स्कोर पर ल्योन ने हसन अली (05) को बोल्ड कर पाकिस्तान की पारी का अंत किया। मीर हमजा 1 रन बनाकर नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने 4, नाथन ल्योन ने 3, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क,और ट्रेविस हेड ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 299 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्नश लाबुशेन (60) और मिचेल मॉर्श (54) ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इन दोनों के अलावा एलेक्स कैरी (38), स्टीव स्मिथ (38), उस्मान ख्वाजा (47) और डेविड वॉर्नर (34) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं। पाकिस्तान के लिए आमेर जमाल ने 6. आगा सलमान ने 2, साजिद खान और मीर हमजा ने 1-1 विकेट लिए।

इससे पहले मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान ने विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (88), पुछल्ले बल्लेबाज आमेर जमाल (82) और आगा सलमान (53) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत अपनी पहली पारी में 313 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान पैट कमिंस ने 5, मिचेल स्टार्क ने 2 व जोश हेजलवुड, नाथन ल्योन और मिचेल मॉर्श ने 1-1 विकेट लिया।