Home खेल माइकल वॉन ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी, डॉन ब्रैडमैन के बाद ये...

माइकल वॉन ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी, डॉन ब्रैडमैन के बाद ये खिलाड़ी बनेगा ऑस्ट्रेलिया का महानतम क्रिकेटर

4

नई दिल्ली
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को लेकर बड़ी भविष्यवाणी कर दी है। उनना मानना है कि कमिंस जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं उसे देखते हुए आने वाले सालों में उनकी गिनती महान डॉन ब्रैडमैन के बाद ऑस्ट्रेलिया के महानतम क्रिकेटर के रूप की जाएगी। कमिंस की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। 2023 में टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के साथ वनडे वर्ल्ड कप का भी खिताब जीता।

कमिंस का इस दौरान निजी प्रदर्शन भी शानदार रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ जारी तीन मैच की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में उन्होंने एक बार फिर पंजा खोला। यह लगातार तीन पारियों में उनका तीसरा 5 विकेट हॉल है। सिडनी से पहले वह मेलबर्न टेस्ट की दोनों पारियों में पाकिस्तान के खिलाफ 5-5 विकेट ले चुके हैं।

वॉन ने फॉक्स क्रिकेट पर कहा, 'मैंने डीके लिली (डेनिस लिली) को थोड़ा सा देखा है, लेकिन मुझे लगता है कि वह पैट कमिंस होंगे।' वॉन ने कहा कि कमिंस के पास खेलने के लिए कम से कम पांच से सात साल और हैं क्योंकि कमिंस फिलहाल 30 साल के ही हैं। उन्होंने कहा कि कुछ साल बाद कमिंस ऑस्ट्रेलिया के महानतम क्रिकेटर के तौर पर सिर्फ ब्रैडमैन से पीछे रह जाएंगे। वॉन बोले 'मुझे नहीं लगता कि वह कभी सर डॉन से आगे निकल पाएंगे, लेकिन मुझे लगता है कि पैट कमिंस सर डॉन के बाद ऑस्ट्रेलिया के सबसे महान क्रिकेटर बनने जा रहे हैं। मैं ईमानदारी से सोचता हूं कि वह इतने अच्छे हैं। उनकी गेंदबाजी। उनकी कप्तानी। उनके नंबर। उनके पास पांच-सात साल खेलने के लिए बाकी हैं।'

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, 'मैं सही में सोचता हूं कि वह इतना अच्छा है कि हम कुछ वर्षों में उसके बारे में बात करेंगे कि वह महानतम ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के रूप में सर डॉन ब्रैडमैन के बिल्कुल पीछे हैं।' पैट कमिंस ने अभी तक खेले 196 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 24.45 के औसत से 453 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/23 का रहा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज महान स्पिनर शेन वार्न हैं, जिन्होंने 1,001 विकेट हासिल किए।

कमिंस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए नौवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। कमिंस ने 58 टेस्ट में 257 विकेट, 88 वनडे में 141 विकेट और 50 टी20I में 55 विकेट लिए हैं। वहीं बल्लेबाजी में सभी फॉर्मेट में उन्होंने 161 पारियों में 1,746 रन बनाए।