Home खेल एडन मारक्रम ने ठोकी साल 2024 की पहली सेंचुरी, केपटाउन टेस्ट मैच...

एडन मारक्रम ने ठोकी साल 2024 की पहली सेंचुरी, केपटाउन टेस्ट मैच में टीम इंडिया की लगाई लंका

6

नई दिल्ली
साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडन मारक्रम ने साल 2024 का पहली सेंचुरी ठोकी है। इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये किसी भी बल्लेबाज का पहला शतक है, जो कि एक ऐसी पिच पर आया है, जहां बल्लेबाजी करना कठिन था। भारत के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच में एडन मारक्रम ने शानदार पारी खेली। मारक्रम ने अकेले ही भारतीय टीम की लंका लगा दी, क्योंकि इस मैच में बल्लेबाजी करना किसी के लिए भी आसान नहीं था, लेकिन मारक्रम ने बताया कि वे किसी भी पिच पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। हालांकि, उनका एक कैच केएल राहुल ने विकेट के पीछे छोड़ दिया था।  

एडन मारक्रम ने 99 गेंदों में 16 चौके और 2 छक्कों की मदद से अपना 7वां टेस्ट शतक पूरा किया। हालांकि, वे ज्यादा लंबा नहीं टिक पाए। मोहम्मद सिराज ने रोहित शर्मा के हाथों उनको कैच आउट कराया। वे 103 गेंदों में 106 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि, उन्होंने टीम को 60 से ज्यादा रनों की बढ़त दिलाने का काम किया, जो इस पिच पर काफी मायने रखती है, क्योंकि साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में 55 रन बना सकी थी और भारत की टीम भी 153 रनों पर ढेर हो गई थी। भारत को पहली पारी के आधार पर 98 रनों की बढ़त मिली थी, जिसे साउथ अफ्रीका ने पीछे छोड़ा।
 
एडन मारक्रम साउथ अफ्रीका के छठे ऐसे बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने 100 से कम गेंदों में टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ा है। 75 गेंदों में एबी डिविलियर्स ने, 87 गेंदों में हाशिम अमला ने, 95 गेंदों में डेनिस लिंडसे ने, इतनी ही गेंदों में जोंटी रोड्स और शॉन पोलाक ने टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ा। अब 99 गेंदों में एडन मारक्रम ने ये कमाल कर दिखाया। मारक्रम को सिराज ने चलता किया और रोहित शर्मा ने उनका एक करीब 30 मीटर ऊंचा कैच पकड़ा। रोहित शर्मा को पता था कि इस कैच की कीमत क्या है, क्योंकि वे लगातार तेजी से रन बना रहे थे और बढ़त 60 के पार हो चुकी थी।