Home खेल 2023 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए 3 मैच… जानिए 2024 में कितनी...

2023 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए 3 मैच… जानिए 2024 में कितनी बार होगी टक्कर

5

मुंबई
दुनियाभर में इस समय नए साल का जश्न धूमधाम से मनाया जा रहा है. 2023 को विदाई देते हुए लोगों ने दमदार अंदाज में 2024 का स्वागत किया है. क्रिकेट की दुनिया में भी भारत समेत बाकी सभी टीमें अपने नए मिशन में जुट गई हैं.

क्रिकेट में फैन्स को हमेशा ही भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार करते हैं. फैन्स को पिछले साल यानी 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच 3 बड़े मैच देखने को मिले थे. तीनों में ही भारत की धाक देखने को मिली थी.

ICC टूर्नामेंट ही टकराते हैं भारत-पाकिस्तान

मगर अब फैन्स के मन में यह सवाल जरूर होगा कि नए साल यानी 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच कितने महामुकाबले देखने को मिल सकते हैं? हालांकि यहां बता दें कि भारत और पाकिस्तान 2012 के बाद से ही सिर्फ ICC टूर्नामेंट या एशिया कप में ही आमने-सामने आते हैं.

दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के चलते द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जा रही है. आखिरी सीरीज 2012 में खेली गई थी, जब पाकिस्तानी टीम भारत दौरे पर आई थी. ऐसे में यह भी समझना जरूरी है 2024 में सिर्फ एक ही आईसीसी टूर्नामेंट होना है.

जून में हो सकता है दोनों टीमों के बीच मुकाबला

जून में वेस्टइंडीज और अमेरीका की मेजबानी में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है. ऐसे में यही एकमात्र टूर्नामेंट है, जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है. हालांकि अभी यह भी स्पष्ट नहीं है कि टूर्नामेंट में दोनों टीमें एक ही ग्रुप में होंगी भी या नहीं.

मगर इसी बीच न्यूज वेबसाइट गार्ज‍ियन ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि भारत और पाक‍िस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का महामुकाबला अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हो सकता है. यह मुकाबला 8 या 9 जून को हो सकता है. ऐसे में फैन्स को 2024 में यह एक मैच देखना तो लगभग तय माना जा रहा है. इसके बाद यदि दोनों टीमें सेमीफाइनल या फाइनल तक पहुंचती हैं, तो वहां भी दूसरी बार टक्कर हो सकती है.

पिछले तीन मैच में पाकिस्तान को बुरी तरह धोया

दरअसल, पिछले साल भारत और पाकिस्तान के बीच 2 मुकाबले सितंबर में एशिया कप के तहत खेले गए थे. इसमें से एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. मगर दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने 228 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी.

इसके करीब 33 दिन बाद तीसरा मैच वर्ल्ड कप के तहत अहमदाबाद में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की. इस तरह इन पिछले 3 मुकाबलों में से भारत ने 2 जीते और एक मैच रद्द रहा. इस दौरान पाकिस्तान की हालत खराब ही नजर आई.