Home देश राजस्थान की धरती पर भारत और UAE के जवान दिखाएंगे दम, 14...

राजस्थान की धरती पर भारत और UAE के जवान दिखाएंगे दम, 14 दिन चलेगा संयुक्त सैन्य अभ्यास

4

नई दिल्ली
भारत और संयुक्त अरब अमीरात की सेनाओं के बीच 2 जनवरी से 15 जनवरी तक संयुक्त सैन्य अभ्यास किया जाएगा। इस संयुक्त सैन्य अभ्यास को डेजर्ट साइक्लोन 2024 नाम दिया गया है। ये सैन्य अभ्यास राजस्थान में होगा।

भारतीय सेना ने शेयर किया वीडियो
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस संयुक्त अभ्यास का मकसद शहरी परिचालन में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करके अंतर-संचालन को बढ़ाना है। भारतीय सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस अभ्यास को लेकर जानकारी दी। साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है।

2 से 15 जनवरी तक चलेगा संयुक्त सैन्य अभ्यास
इसमें बताया गया कि भारत और यूएई के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 2 जनवरी से 15 जनवरी तक राजस्थान में आयोजित किया जाएगा। अभ्यास का मकसद शहरी परिचालन में सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखना और साझा करना है।

भारत और UAE के बीच गहरे हैं संबंध
बता दें कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच रिश्ते काफी अच्छे हैं। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक, धार्मिक और आर्थिक संबंध स्थापित हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस सैन्य अभ्यास का मकसद रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के संभावित क्षेत्रों में रक्षा उपकरणों का उत्पादन और विकास, सशस्त्र बलों का संयुक्त अभ्यास, विशेष रूप से नौसेना अभ्यास, रणनीति और सिद्धांतों पर जानकारी साझा करना, मध्यवर्ती जेट ट्रेनर के संबंध में तकनीकी सहयोग आदि शामिल हैं।