Home खेल इंडियन सुपर लीग का 10वां सीजन भारतीय फुटबॉल के लिए गर्व का...

इंडियन सुपर लीग का 10वां सीजन भारतीय फुटबॉल के लिए गर्व का क्षण : अभिषेक बच्चन

2

इंडियन सुपर लीग का 10वां सीजन भारतीय फुटबॉल के लिए गर्व का क्षण : अभिषेक बच्चन

मुंबई
 चेन्नइयन एफसी के सह-मालिक अभिषेक बच्चन ने कहा कि इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का अपने 10वें सीजन में प्रवेश करना देश में फुटबॉल के सभी हितधारकों के लिए बहुत गर्व की बात है। आईएसएल से बातचीत के दौरान बच्चन ने इसे भारतीय फुटबॉल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया और साथ ही आईएसएल और मरीना मचान्स को समर्थन देने के लिए प्रशंसकों का आभार व्यक्त किया।

इस लीग की शुरुआत से ही आईएसएल से जुड़े अभिषेक ने कहा, "इतनी युवा लीग के लिए अपने 10वें सीजन का जश्न मनाना एक अद्भुत उपलब्धि है। हमें सभी हितधारकों, मालिकों, टीमों और खिलाड़ियों पर बहुत गर्व है। यह भारतीय फुटबॉल से जुड़े सभी लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह अद्भुत और बहुत गर्व का समय है।"

इस मौके पर उन्होंने लीग के सभी प्रशंसकों के लिए जोशीला संदेश देते हुए कहा, "आपके समर्थन के लिए धन्यवाद, भारतीय फुटबॉल और चेन्नइयन एफसी का हौसला बढ़ाने के लिए शुक्रिया, और मुझे आशा है कि हम आने वाले कई वर्षों तक गुणवत्तापूर्ण और अच्छी फुटबॉल खेलकर आप सभी का मनोरंजन करते रहेंगे।"

चेन्नइयन एफसी ने इस सीजन से पहले गर्मियों में स्कॉटिश रणनीतिकार ओवेन कॉयल को अपना मुख्य कोच नियुक्त करके एक प्रभावशाली कदम उठाया था। इस साल, अपेक्षाकृत युवा टीम के साथ, वह सीजन ब्रेक से पहले चेन्नइयन एफसी को शीर्ष छह टीमों में ले जाने में कामयाब रहे। गुरुवार को आइलैंडर्स के हाथों 0-3 की हार के बावजूद मरीना मचान्स प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई के मजबूत दावेदार हैं और एक समय में एक मैच पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। बच्चन ने कॉयल की कार्यप्रणाली और ट्रैक रिकॉर्ड पर विश्वास व्यक्त करते हुए उनके 'परिवार' को सराहा है।

बच्चन ने कहा, "ओवेन परिवार है, और हमने हमेशा कहा है कि एक बार जब आप परिवार का हिस्सा बन जाते हैं, तो आप हमेशा उस परिवार का हिस्सा बने रहते हैं। उनकी वापसी ने आत्मविश्वास में अद्भुत वृद्धि की है। वह क्लब को अंदर से जानता है। वह वीटा (दानी) और मेरे दोनों के बहुत प्रिय और करीबी हैं। वह क्लब का डीएनए जानते हैं।' हम उनकी कोचिंग की शैली और खेल शैली का आनंद लेते हैं जिसके तहत वह लड़कों को खिलाते हैं, और आप टीम में बड़ा बदलाव देख सकते हैं। अभी आधा सीजन ही बीता है और उन्होंने इतना बड़ा प्रभाव डाला है।"

क्लब के सह-मालिक ने भी अपने खिलाड़ियों को मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित किया। नतीजे चाहे जो कुछ भी रहें, लेकिन वह चाहते हैं कि खिलाड़ी हर मैच के दौरान मैदान पर अपना 100% प्रदर्शन करें। उन्होंने स्वीकार किया कि उनका बड़ा सपना खिलाड़ियों को मैच जीतकर वाहवाही लूटते हुए देखना है, लेकिन कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प ऐसे क्षेत्र हैं जिनसे उन्हें समझौता नहीं करना चाहिए। उन्होंने टीम अभियान के दूसरे हाफ में मजबूत वापसी करने के लिए लड़कों का समर्थन किया है और विश्वास जताया है कि कॉयल टीम को आगे बढ़ाने के लिए अधिक प्रभाव डाल सकते हैं।

बच्चन ने साक्षात्कार के अंत में कहा, "उम्मीद वही है जो हर सीजन में होती है। मैदान पर उतरकर अपना सर्वश्रेष्ठ देना है। हम अपनी पूरी कोशिश करेंगे। जब तक वे पूरे दमखम के साथ प्रयास करते हैं, मैं उनसे बहुत खुश हूं। मुझे यह देखकर खुशी हुई कि वे बहुत प्रयास कर रहे हैं। लेकिन, सीजन में अभी मध्यावधि है। अभी भी बहुत सी चीजें हैं, जहां ओवेन टीम पर प्रभाव डाल सकते हैं। मैं अंतिम परिणाम देखने के लिए बहुत उत्सुक हूं। लेकिन, जाहिर तौर पर लक्ष्य, इच्छा और सपना हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देखने का होता है।"

गुवाहाटी में एफसी गोवा और नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के बीच मैच के बाद, इंडियन सुपर लीग 2023-24 सीजन अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए ब्रेक पर चला गया है। भारत 12 जनवरी से कतर में शुरू होने वाले एएफसी एशियाई कप अभियान में शिरकत करने के लिए तैयार है।

ओलंपिक क्वालीफायर के 18 सदस्यीय महिला हॉकी टीम का ऐलान, सविता सिंह को सौंपी कमान

ओलंपिक क्वालीफायर के लिये भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान होंगी सविता

बेंगलुरू
 अनुभवी गोलकीपर सविता पूनिया 13 से 19 जनवरी तक रांची में होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर में भारत की 18 सदस्यीय महिला हॉकी टीम की कप्तान होंगी जबकि वंदना कटारिया उपकप्तान रहेंगी। टूर्नामेंट की शीर्ष तीन टीमें पेरिस ओलंपिक 2024 के लिये क्वालीफाई करेंगी।

भारतीय महिला टीम की मुख्य कोच यानेके शॉपमैन ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘पेरिस ओलंपिक के हमारे सफर में एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। हमें अपेक्षाओं पर खरे उतरकर ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करना है।'' उन्होंने कहा, ‘‘काफी सोच विचार के बाद हमने संतुलित टीम चुनी है। सविता और वंदना अपने कैरियर में कई बार भारी दबाव में खेल चुके हैं। वे बतौर कप्तान और उपकप्तान दूसरों का मार्गदर्शन कर सकते हैं।''

सविता ने हाल ही में एफआईएच वर्ष की सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार जीता जबकि वंदना 300 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बनी। भारत को पूल बी में न्यूजीलैंड , इटली और अमेरिका के साथ रखा गया है जबकि जर्मनी, जापान, चिली और चेक गणराज्य ग्रुप ए में हैं। भारत 13 जनवरी को अमेरिका से पहला मैच खेलेगा। इसके बाद 14 जनवरी को न्यूजीलैंड और 16 जनवरी को इटली से खेलना है।

टीम :

गोलकीपर : सविता पूनिया (कप्तान), बिछू देवी खारीबाम

डिफेंडर : निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी , मोनिका

मिडफील्डर : निशा, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नेहा, नवनीत कौर, सलीमा टेटे, सोनिका, ज्योति, ब्यूटी डुंगडुंग

फॉरवर्ड : लालरेम्सियामी, संगीता कुमारी, दीपिका, वंदना कटारिया।