Home व्यापार सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में बढ़ोत्तरी, जानें अब कितना मिलेगा...

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में बढ़ोत्तरी, जानें अब कितना मिलेगा इंटरेस्ट?

3

नई दिल्ली
सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को सरकार ने नए साल से ठीक पहले बड़ी सौगात दी है। 29 दिसंबर को सरकार ने जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों का ऐलान किया। इस दौरान सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में 0.20% का इजाफा किया। यानी अब इस स्कीम में ब्याज 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी हो गया है।

3 साल के टाइम डिपॉजिट दरों में भी बढ़ोतरी
इसके साथ ही 3 साल के टाइम डिपॉजिट दरों में 0.10% की बढ़ोतरी की है। यानी अब 3 साल की अवधि वाले डिपॉजिट पर ब्याज 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया गया है। हालांकि, दूसरी स्कीम्स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी PPF के निवेशकों को एक बार फिर निराशा ही मिली है।

दूसरी बार सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज में इजाफा

बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून, 2023 में सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर को 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया गया था। यानी इस वित्त वर्ष में अब तक इस स्कीम के लिए सरकार 0.6 फीसदी ब्याज बढ़ा चुकी है।

जानें बाकी स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरें

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर 7.7 प्रतिशत ब्याज दर को बरकरार रखा गया है। वहीं, किसान विकास पत्र में निवेश करने वालों के 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा और ये 115 महीने में मैच्योर होगा। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में इस तिमाही में 8.2 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम अकाउंट स्कीम में 7.4 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

जानें कब शुरू हुई थी सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को लॉन्च किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटी की की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करना है। इस स्कीम में मिनिमम इन्वेस्टमेंट की रकम 250 रुपए प्रति वर्ष है। वहीं, मैक्सिमम 1,50,000 रुपए प्रति वर्ष निवेश कर सकते हैं। इसका मैच्योरिटी पीरियड 21 साल है।