Home मध्यप्रदेश बाबा महाकाल हुए मालामाल, तीन दिन में बिक गए 85 लाख के...

बाबा महाकाल हुए मालामाल, तीन दिन में बिक गए 85 लाख के लड्डू

5

उज्जैन
 वैसे तो महाकाल लोक बनने के बाद महाकालेश्वर प्रबंध समिति की आय में बड़ा इजाफा हुआ ही है, लेकिन श्रावण मास के बाद बीतता वर्ष 2023 बाबा महाकाल को फिर मालामाल बन रहा है। मंदिर में प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इससे मंदिर में आने वाले भक्तों की संख्या का रिकॉर्ड तो टूट ही रहा है, साथ ही अतिशीघ्र दर्शन और लड्डुओं के माध्यम से भी श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति को करोड़ों रुपये की आय हो रही है। अगर बीते तीन दिनों की बात की जाए तो बाबा महाकाल के दर्शन करने आए श्रद्धालुओं ने लगभग 85 लाख के लड्डू खरीदे। वहीं अतिशीघ्र दर्शन से 1 करोड़ 50 लाख रुपये की आय हुई है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि बीते शनिवार, रविवार और क्रिसमस की छुट्टी के दौरान लाखों श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने धार्मिक नगरी उज्जैन पहुंचे थे। इस दौरान 3 दिन में भगवान महाकाल की प्रसादी के 210 क्विंटल लड्डू की श्रद्धालुओं ने खरीदी की। इससे महाकाल मंंदिर प्रबंध समिति को 85 लाख रुपये की आय हुई। 3 दिन में 250 रुपये की रसीद कटवाकर शीघ्र दर्शन में 60 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इससे 1 करोड़ 50 लाख की आय मंदिर प्रबंध समिति को हुई। इस दौरान लगातार भीड़ रही और 12 लाख 30 हजार श्रद्धालुओं ने तीन दिन में दर्शन किए।साथ ही महाकाल लोक भी देखा। इस अवधि में दान भी भरपूर प्राप्त हुआ है।

नव वर्ष पर 10 लाख लोगों के आने का अनुमान
अब साल के आखिरी दिनों में मंदिर में बहुत भीड़ होने का अनुमान है। साथ ही 1 जनवरी को भी बड़ी संख्या में लोग दर्शन के लिए आ सकते हैं। पिछले वर्ष एक जनवरी को 7 लाख लोग महाकाल दर्शन के लिए आये थे। महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि इस वर्ष 10 लाख लोगों के आने की संभावना है।

700 CCTV और कंट्रोल रूम के साथ 1000 सुरक्षाकर्मी भी तैनात
नववर्ष की बेला पर महाकाल मंदिर में देशभर के श्रद्धालु उज्जैन पहुंचे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने भी विशेष इंतजाम किए हैं। प्रबंध समिति के अनुसार, महाकाल मंदिर के चारों ओर 700 के लगभग सीसीटीवी कैमरे लगा रखे हैं। इनका सीधा प्रसारण महाकाल मंदिर के कंट्रोल रूम में होता है। प्रबंध समिति के अनुसार, जैसे भी कोई हरकत होती है, तत्काल सूचना दी जाती है। महाकाल मंदिर में नए वर्ष को लेकर प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु उज्जैन पहुंच रहे हैं, जिनकी सुरक्षा व्यवस्था मंदिर प्रबंध समिति के हाथों में है। पुलिस प्रशासन भी लगभग 1000 निजी सुरक्षाकर्मियों के साथ व्यवस्था मे सहयोग कर रहा है।