Home राज्यों से चमत्कार के बाद नमस्कार! इधर ऐक्शन में भजनलाल, उधर पत्नी कर रहीं...

चमत्कार के बाद नमस्कार! इधर ऐक्शन में भजनलाल, उधर पत्नी कर रहीं कठिन तपस्या

8

भरतपुर.

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कामकाज संभाल लिया है। सीएम रेस में कई दिग्गजों को पछाड़कर कु्र्सी पाने वाले भजनलाल शर्मा ताबड़तोड़ फैसले ले रहे हैं तो शासन-प्रशासन के ढीले पेंच कसने में जुट गए हैं। उधर उनकी पत्नी एक बेहद कठिन तप में जुटी हैं। सीएम की पत्नी गिर्राज पर्वत की परिक्रमा कर रही हैं। 21 किलोमीटर की यह परिक्रमा वह चलकर नहीं बल्कि दंडवत होकर कर रही हैं, जिसमें कम से कम पांच दिन का वक्त लगता है।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा गिर्राज महाराज के भक्त रहे हैं और कई वर्षों से वह मथुरा के गोवर्धन में जाकर परिक्रमा देते रहे हैं। मुख्यमंत्री का पूरा परिवार भगवान कृष्ण का भक्त है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की पत्नी गीता देवी अपने पुत्र के साथ मथुरा में स्थित गोवर्धन पर्वत की दंडवत परिक्रमा दे रही हैं। यह परिक्रमा करीब पांच दिनों में पूरी होती है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वह दंडवत परिक्रमा दे रही हैं।

दरअसल गोवर्धन पर्वत उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में स्थित है, जो राजस्थान के भरतपुर की सीमा से सटा हुआ है। यह पर्वत 21 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है, जिसकी परिक्रमा लाखों लोग देश के कोने-कोने से आकर करते हैं। बताया जाता है कि जब इंद्रदेव ने अपना कहर बरपाया तब भगवान श्री कृष्ण ने गिर्राज पर्वत को उठाकर बृजवासियों की जान बचाई थी। तभी से इस पर्वत की पूजा होती है। यह भी बताया जाता है कि जब हनुमान जी मूर्छित लक्ष्मण को बचाने के लिए संजीवनी बूटी सहित पूरा पर्वत उठाकर ले गए थे। तब उसे पर्वत को वापस लौटना था और उसका एक हिस्सा यहां रखा गया था जो आज गोवर्धन पर्वत के रूप में पूजा जाता है।