Home मध्यप्रदेश सीएम डॉ. यादव ने की शिक्षा और राजस्व विभाग की समीक्षा

सीएम डॉ. यादव ने की शिक्षा और राजस्व विभाग की समीक्षा

4

भोपाल

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि प्रदेश में नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में तेजी से काम किया जाए ताकि नौनिहालों को बेहतर शिक्षा मिले और उनका स्वर्णिम भविष्य सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास हो कि हम स्कूल शिक्षा के क्षेत्र मे देश में नंबर वन बनें।

मुख्यमंत्री मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी, मुख्यमंत्री सचिवालय और स्कूल शिक्षा विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे। सीएम ने अधिकारियों से स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों की जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि  नौनिहालों को बेहतर शिक्षा प्रदान कर उनके स्वर्णिम भविष्य का निर्माण सुनिश्चित करने में पूरे मन से प्रयास करें। उन्होंने कहा कि विभाग आपसी समन्वय कर परेशानियों को दूर करें।  डॉ यादव ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का ध्यान रखा जाए। जमीनी स्तर पर उतरकर कार्यो को देखें। सीएम राइज स्कूल के निर्माण में आने वाली अड़चनों को दूर करें। नई शिक्षा नीति और सीएम राइज स्कूल को मैदान पर उतरने में आने वाली कठिनाईयों को दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों को रोजगार परक शिक्षा कैसे मिले इस दिशा में प्राथमिकता से काम किया जाए।

राजस्व कर्मियों की तय हो जवाबदेही मौके पर हो समस्याओं का समाधान
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने राजस्व विभाग की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस बात को गंभीरता से देखें कि आम जनता परेशान न हो और लापरवाही पर सख्त कार्रवाई हो। अभियान चलाकर जन समस्याओं का निराकरण करें और जहां आवश्यक हो पुलिस बल का सहयोग लेकर राजस्व की दिक्कतें हल की जाएं। इस काम की समीक्षा उच्चस्तर पर की जाए। सीएम ने निर्देश दिए कि पटवारी अपने मुख्यालय ग्राम पंचायत में रात्रि विश्राम करें, राजस्व कर्मचारियों की जवाबदेही तय होनी चाहिए। स्पॉट पर समाधान की कार्रवाई हो। यदि समस्याएं ज्यादा हों तो शिविर लगाकर उनका निराकरण किया जाए। प्रशासन में पारदर्शिता और स्वच्छता से कार्य संपादन हो। विभागीय कामकाज में नई तकनीकों का इस्तेमाल करें।

विकसित भारत संकल्प यात्रा: वीसी से जुड़े पीएम और सीएम
प्रधानमंत्री डॉ नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के हितग्राहियों से संवाद किया। मध्यप्रदेश के  देवास जिले के ग्राम जामगोद के ग्रामीण हितग्राहियों से उन्होंने संवाद किया। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव मंत्रालय से वर्चुअली इस कार्यक्रम से जुड़े।