Home देश जब सुनामी के कारण बह गए थे कई देश, लाखों लोगों ने...

जब सुनामी के कारण बह गए थे कई देश, लाखों लोगों ने गंवाई थी अपनी जान

3

नई दिल्ली
इतिहास में 26 दिसंबर का दिन एक दुखद घटना के साथ दर्ज है। 19 साल पहले, दुनिया ने सबसे घातक आपदाओं में से एक आपदा को आज ही के दिन देखा था। 2004 में हिंद महासागर में आए भूकंप और सुनामी से इंडोनेशिया, श्रीलंका, भारत, थाईलैंड और नौ अन्य देशों में 2,30,000 से अधिक लोग मारे गए। 2004 में क्रिसमस के बाद की सुबह, उत्तरी सुमात्रा द्वीप पर 9.1 तीव्रता के भूकंप के कारण 17.4 मीटर (57 फीट) ऊंची लहरों के साथ सुनामी पैदा हुई थी, जो कई देशों के संवेदनशील तटीय क्षेत्रों में बह गई थी। उस समय तक सुनामी की पूर्व चेतावनी जैसी कोई प्रणाली प्रचलन में नहीं थी। इसी का नतीजा था कि इस तरह की तबाही का किसी को अंदाजा भी नहीं था।

थाइलैंड और अन्य देशों में समुद्र किनारे बने होटलों और रिसॉर्ट में बड़ी संख्या में ठहरे विदेशी पर्यटकों की इस समुद्री कहर ने जान ले ली थी। इसे सुमात्रा-अंडमान भूकंप या बॉक्सिंग डे सुनामी के नाम से भी जाना जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, झटके इतने तेज थे कि यह उन कुछ मौकों में से एक था जब पूरी दुनिया कांप उठी और पृथ्वी का कोई भी क्षेत्र गतिहीन नहीं रहा। पेन स्टेट यूनिवर्सिटी में जियोसाइंस के एसोसिएट प्रोफेसर चार्ल्स अम्मोन ने कहा, "वैश्विक स्तर पर, यह भूकंप इतना बड़ा था कि मूल रूप से पूरे ग्रह को आधा इंच या एक सेंटीमीटर तक कंपन कर सकता था। उस समय जहां भी हमारे पास उपकरण थे, हम गति देख सकते थे।"

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, सुनामी के बाद, मरने वालों की संख्या बढ़ती गई और शव सड़कों पर बिखरे पड़े थे, जिन्हें इकट्ठा किए जाने का इंतज़ार किया जा रहा था। अस्पतालों और मुर्दाघरों को घायलों और घबराये हुए पीड़ितों और फूली हुई लाशों से निपटने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। इंडोनेशिया में, सूनामी ने अधिकांश समुद्र तट को निगल लिया, लगभग 5,70,000 लोग विस्थापित हो गए और 1,79,000 घर और इमारतें नष्ट हो गईं। इस बीच, भारत में, चेन्नई में लगभग 10,000 लोगों की मृत्यु हो गई, जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे थे। श्रीलंका लगभग 40,000 मौतों के साथ अगला सबसे अधिक प्रभावित देश था, जबकि थाईलैंड में कई विदेशी पर्यटकों सहित लगभग 5,400 लोग मारे गए थे।
 
2004 के भूकंप से ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय प्लेटों का 900 मील का हिस्सा टूट गया था, जो समुद्र की सतह से 31 मील नीचे आया था। एक वेबसाइट के अनुसार, भूकंप ने केवल एक शक्तिशाली झटका देने के बजाय, लगातार दस मिनट के दौरान कई हजार परमाणु बमों जितनी दबी हुई ऊर्जा छोड़ी। कई लोगों ने एक्स (ट्विटर ) के सहारे लेते हुए भयानक त्रासदी के पीड़ितों को याद किया। एक यूजर ने कहा, "आज उस आपदा को 19 साल हो जाएंगे, कौन जानता है कि उसने कितने परिवारों को अनाथ और बेघर कर दिया। इस तबाही में जो भी लोग शामिल हैं, उन्हें मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।"
 
दूसरे ने लिखा, "26 दिसंबर मुझे हमेशा साल 2004 की याद दिलाता है। अब तक की सबसे बड़ी आपदा जो हमने अपने जीवनकाल में देखी।" एक व्यक्ति ने लिखा, "2004 की विनाशकारी सुनामी में मारे गए लोगों को याद कर रहा हूं। उनकी स्मृति का सम्मान करने, लचीलेपन को प्रतिबिंबित करने और एकजुटता में एकजुट होने का क्षण। हम कभी भी प्रभाव को नहीं भूलेंगे और ऐसी त्रासदियों के लिए बेहतर तरीके से तैयार दुनिया की दिशा में काम करना जारी रखेंगे।"
 
देश-दुनिया के इतिहास में 26 दिसंबर की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

    1904 : दिल्ली से मुंबई के बीच देश की पहली ‘क्रॉस कंट्री मोटरकार रैली' की शुरूआत।
    1908 : जैक जॉनसन ने कनाडा के टोनी बर्न्स को हराया और वह विश्व हैवीवेट मुक्केबाजी चैंपियनशिप जीतने वाले अफ्रीकी मूल के पहले अमेरिकी बने।
    1925 : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना।
    1978 : भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को जेल से रिहा किया गया। मोरारजी देसाई की सरकार ने 19 दिसंबर को इंदिरा गांधी को गिरफ्तार किया था।
    1997 : ओडिशा के प्रमुख नेता बीजू पटनायक के पुत्र नवीन पटनायक ने बीजू जनता दल (बीजद) की स्थापना की।
    2003 : ईरान के दक्षिणी पूर्वी शहर बाम में रिक्टर पैमाने पर 6.6 की तीव्रता वाले भूकंप से जान और माल का भारी नुकसान।
    2004 : शक्तिशाली भूकंप के बाद भारत, श्रीलंका, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया, मालदीव और आसपास के क्षेत्रों में सुनामी ने भारी तबाही मचाई। लगभग दो लाख तीस हजार लोगों की  मौत।
    2006 : आस्ट्रेलिया के फिरकी गेंदबाज शेन वार्न ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेकर इतिहास रचा।
    2012 : चीन की राजधानी बीजिंग से देश के एक अन्य प्रमुख शहर ग्वांग्झू तक बनाए गए दुनिया के सबसे लंबे हाई स्पीड रेलमार्ग की शुरूआत।