Home राज्यों से ललन सिंह के जेडीयू अध्यक्ष पद से इस्तीफे की चर्चा, 29 की...

ललन सिंह के जेडीयू अध्यक्ष पद से इस्तीफे की चर्चा, 29 की मीटिंग में नीतीश लेंगे फैसला? पार्टी का खंडन

7

पटना
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के इस्तीफे की चर्चा तेज है। सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि ललन सिंह ने अपना इस्तीफा सीएम नीतीश को भेज दिया है। जेडीयू की दिल्ली में 29 दिसंबर को राष्ट्रीय कार्यकारिणी एवं परिषद की बैठक होने वाली है। इसमें इस्तीफे पर फैसला लिया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए नीतीश कुमार खुद पार्टी की कमान अपने हाथों में ले सकते हैं। हालांकि, जेडीयू की ओर से इस बात का खंडन किया गया है। पार्टी का दावा है कि ललन सिंह अपने पद पर बने हुए हैं और उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है।

सूत्रों के मुताबिक ललन सिंह की पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनके आवास पर मुलाकात हुई थी। इस दौरान वित्त मंत्री विजय चौधरी भी मौजूद थे। तीनों नेताओं के बीच बहुत देर तक मंत्रणा हुई थी। कहा जा रहा है कि उसी दिन ललन सिंह ने सीएम नीतीश से पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ने का कह दिया था। इसके बाद सीएम नीतीश कुमार खुद ललन को अपनी गाड़ी में उनके आवास पर छोड़कर आए थे। बताया जा रहा है कि ललन सिंह के इस्तीफे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। जेडीयू की 29 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली बैठक में इस पर निर्णय संभव है। इसमें नीतीश कुमार खुद पार्टी की कमान अपने हाथ में ले सकते हैं या फिर किसी नए नेता को अध्यक्ष पद पर बैठा सकते हैं। कयास ये भी है कि ललन सिंह के इस्तीफे को नीतीश नामंजूर भी कर कर सकते हैं।

ललन सिंह के इस्तीफे से जेडीयू का इनकार
बिहार के सियासी गलियारों में यह मामला गर्माया हुआ है। हालांकि, जेडीयू ने ललन सिंह के इस्तीफे की बात से इनकार कर दिया है। पार्टी की ओर से कहा गया है कि अभी तक ऐसा कोई फैसला नहीं हुआ है। वित्त मंत्री विजय चौधरी ने मंगलवार को पटना स्थित जेडीयू कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पार्टी अध्यक्ष के इस्तीफे की खबर पूरी तरह बेबुनियाद है।

ललन की लालू यादव से नजदीकी से नाराज हैं नीतीश कुमार?
कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह के कामकाज से नाराज चल रहे हैं। लालू और तेजस्वी यादव से उनकी बढती नजदीकियां सीएम को रास नहीं आई। साथ ही इंडिया गठबंधन में पार्टी की ओर से समुचित पक्ष न रखे जाने को लेकर भी नीतीश कुमार ललन सिंह से खुश नहीं हैं। बीजेपी सांसद एवं पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने भी हाल ही में लालू से करीबी के चलते ललन सिंह को नीतीश द्वारा पद से हटाए जाने का दावा किया था।