Home हेल्थ चार साल से कम के उम्र के बच्चों को सर्दी जुकाम की...

चार साल से कम के उम्र के बच्चों को सर्दी जुकाम की ये दवा देने पर लगाई रोक

3

नई दिल्ली

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने क्‍लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन के फिक्स कॉम्बिनेशन वाले कफ सिरप को दवाओं को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन कॉम्बिनेशन वाले सिरप को आमतौर पर सर्दी-खांसी और फ्लू के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। DCGI ने 18 दिसंबर को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इससे जुड़ा लेटर जारी किया। उसमें साफ कहा है कि FDC का इस्तेमाल 4 साल से छोटे बच्चों के लिए नहीं होना चाहिए।

डब्‍लूएचओ भी कर चुका है अलर्ट
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने बीते साल दिसंबर में भारत की फार्मास्युटिकल्स कंपनी के बनाए 4 कफ-सिरप को लेकर अलर्ट जारी किया था। WHO ने कहा कि ये प्रोडक्ट मानकों पर खरे नहीं हैं। ये सुरक्षित नहीं हैं, खासतौर से बच्चों में इनके इस्तेमाल से गंभीर समस्या या फिर मौत का खतरा है। DCGI ने छोटे बच्चों के लिए सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए अप्रूवल के बिना ही ड्रग फॉर्मूला इस्तेमाल करने पर चिंता जताई है। WHO भी 5 साल तक के बच्चों में सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए ओवर द काउंटर दवाओं का इस्तेमाल न करने को कहता है। ओवर द काउंटर ड्रग्स ऐसी दवाएं हैं, जिन्हें डॉक्टरी सलाह के बिना ही लोग सीधे मेडिकल स्टोर से खरीद लेते हैं।

कड़े कर दिए गए कफ सीरप की टेस्टिंग के मापदंड
DCGI के अधिकारियों ने बताया कि 2019 में 12 बच्चों की मौत देश में बने कफ सिरप पीने की वजह से हुई थी। 4 अन्य बच्चों में गंभीर शारीरिक परेशानी हो गई थी। इसके बाद भारत ने जून 2023 से एक्सपोर्ट किए जाने वाले कफ सिरप की टेस्टिंग अनिवार्य कर दी थी। कफ सिरप के लिए सुरक्षा मापदंड भी कड़े कर दिए गए थे। हालांकि जिन कंपनियों के कफ सिरप से बच्चों की मौत होने की बात सामने आई थी, उन्होंने किसी तरह की लापरवाही से इनकार किया था।

ये दवाईयां होगी बैन
कई लोकप्रिय दवाएं या जहां अब यह चेतावनी शामिल की जाएगी वे हैं – ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड – टी-मिनिक, वानबरी लिमिटेड – कोरिमिनिक, एलेम्बिक फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड – विकोरिल एएफ, वानबरी लिमिटेड – कोरिमिनिक क्यूआर, ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड – एस्कोरिल फ्लू, इप्का लेबोरेटरीज लिमिटेड – सोल्विन कोल्ड एएफ, अन्य।