Home विदेश फ्रांस के एयरपोर्ट पर फंसे भारतीयों का अब क्या होगा? कोर्ट आज...

फ्रांस के एयरपोर्ट पर फंसे भारतीयों का अब क्या होगा? कोर्ट आज करेगा सुनवाई

7

पेरिस.

फ्रांस के एयरपोर्ट पर फंसे भारतीयों को लेकर आज अहम फैसला आ सकता है। दरअसल फ्रांस की कोर्ट आज इस मामले पर सुनवाई करेगी। बता दें कि दुबई से निकारागुआ जा रहा एक चार्टर्ड प्लेन फ्रांस के वेट्री एयरपोर्ट पर रोका गया है। दरअसल मानव तस्करी के शक में फ्रांस की पुलिस ने विमान को रोका है और आज फ्रांस की कोर्ट इस मामले पर सुनवाई करेगी।

बता दें कि फ्रांस के कानून के मुताबिक फ्रांस की बॉर्डर पुलिस चार दिनों तक विदेशी नागरिकों को फ्रांस में रोक कर रख सकते हैं। विशेष परिस्थितियों में आठ दिनों तक विदेशी लोगों को रोका जा सकता है। वहीं जज के आदेश पर अपवाद की स्थिति में यह ठहराव 26 दिनों का भी हो सकता है। फ्रांस में स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों को काउंसलर एक्सेस दिया गया है और वह प्रभावितों से मिलकर उनकी सुविधाओं का ख्याल रख रहे हैं। साथ ही दूतावास के अधिकारी फ्रांस की सरकार के साथ भी समन्वय करके काम कर रहे हैं।

एयरपोर्ट पर ही लगाए गए बिस्तर
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विमान में सवार 10 भारतीय यात्रियों ने फ्रांस में शरण मांगने के लिए आवेदन भी कर दिया है। साथ ही छह अन्य नाबालिगों ने भी फ्रांस में शरण मांगने की इच्छा जाहिर की है। बता दें कि एयरपोर्ट पर फंसे भारतीयों के लिए फ्रांस की सरकार ने एयरपोर्ट पर ही बिस्तर लगा दिए हैं और उनके लिए टॉयलेट और नहाने की व्यवस्था भी कर दी गई है। लोगों को खाना और ड्रिंक्स भी दी जा रही हैं।

क्या है मामला
बता दें कि लीजेंड एयरलाइंस के एक चार्टर्ड प्लेन ने बीते गुरुवार को निकारागुआ के लिए उड़ान भरी थी। विमान में तकनीकी दिक्कत के चलते उसे फ्रांस के वेट्री एयरपोर्ट पर उतारा गया था। यह एयरपोर्ट फ्रांस की राजधानी पेरिस से करीब 150 किलोमीटर दूर है। इसी बीच फ्रांस की पुलिस को सूचना मिली की विमान के द्वारा मानव तस्करी की जा रही है, जिसके बाद पुलिस ने विमान को एयरपोर्ट पर ही रोक लिया। विमान में 300 से ज्यादा लोग सवार हैं और अधिकतर भारतीय मूल के हैं। वहीं लीजेंड एयरलाइंस की वकील ने अपने बयान में कहा है कि एयरलाइंस ने कुछ भी गलत नहीं किया है और अगर फ्रांस ने आरोप तय किए तो वह भी कानूनी कार्रवाई करेंगे।