Home देश कौन हैं अविनाश पांडे? कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को हटाकर दी है...

कौन हैं अविनाश पांडे? कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को हटाकर दी है उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी

5

नई दिल्ली.

लोसकभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस पार्टी में बड़ा संगठनात्मक फेरबदल हुआ है। अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इससे भी बड़ी बात है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को हटाकर उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है। वह पहले अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के झारखंड प्रभारी रह चुके हैं। वहीं, प्रियंका गांधी अब बिना किसी निर्धारित विभाग के महासचिव बन गई हैं। उनके पास फिलहाल कोई जिम्मेदारी नहीं है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अविनाश पांडे ने उत्तर प्रदेश के पार्टी प्रभारी के रूप में नियुक्ति के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन, पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल गांधी के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने लिखा, "कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे जी, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी जी, हमारे नेता राहुल गांधी जी और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल जी द्वारा मुझ पर दिखाए गए विश्वास के लिए असीम आभार। मैं उस विश्वास का सम्मान करने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रभारी महासचिव के रूप में नियुक्ति को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करता हूं।''

कौन हैं अविनाश पांडे?
0- पूर्व राज्यसभा सांसद अविनाश पांडे पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्य थे। इस नियुक्ति से पहले वह झारखंड में पार्टी प्रभारी थे।
0- वह पार्टी की छात्र शाखा के माध्यम से कांग्रेस में शामिल हुए। उन्हें राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी में कई पद सौंपे गए।
0- वह पेशे से वकील हैं। उन्हें 2010 में महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद के रूप में चुना गया था। वह नागपुर के रहने वाले हैं। वह पहले महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य भी रह चुके हैं।
0- 2018 विधानसभा चुनाव से पहले वह झारखंड के अलावा राजस्थान के भी पार्टी प्रभारी थे।
0- अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच खींचतान के बीच पांडे को पद से हटा दिया गया था। बाद में 2022 में झारखंड का प्रभार दिया गया।