Home मध्यप्रदेश ई-नगर पालिका साफ्टवेयर पर साइबर अटैक, 412 निकायों में आनलाइन सेवा बंद

ई-नगर पालिका साफ्टवेयर पर साइबर अटैक, 412 निकायों में आनलाइन सेवा बंद

3

भोपाल
प्रदेश के नगरीय निकायों में प्रापर्टी टैक्स, मेरिज सर्टिफिकेट, वाटर कनेक्शन, बिल भुगतान तथा ट्रेड लाइसेंस सहित जो अन्य सेवा आनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही हैं, वे अभी कुछ दिन प्रभावित रहेंगी। यह सेवा देने वाले ई-नगर पालिका साफ्टवेयर पर साइबर अटैक हुआ है। इसके कारण नगरीय विकास एवं आवास विभाग के सभी सर्वरों तथा अन्य नेटवर्क को बंद कर दिया गया है। इससे भोपाल नगर निगम को छोड़कर 412 निकायों में आनलाइन सेवा प्रभावित हुई है। इंडियन इमरजेंसी रिस्पांस टीम के विशेषज्ञ तथा साइबर पुलिस घटना की जांच कर रहे हैं। विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने दावा किया है कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार डाटा सुरक्षित है। मंडलोई ने बताया कि 21 दिसंबर 2023 को ई- नगर पालिका साफ्टवेयर पर साइबर अटैक की सूचना प्राप्त हुई थी। इसके विभाग के सभी सर्वरों तथा अन्य नेटवर्क को हार्डवेयर के रख-रखाव के लिए नियुक्त आइटी टीम द्वारा ऐहतिहात के तौर पर बंद कर दिया था। इंडियन इमरजेंसी रिस्पांस टीम तथा साइबर पुलिस को घटना की सूचना दी गई थी। विशेषज्ञों पर पुलिस द्वारा घटना की जांच की जा रही है।

डाटा के लीक होने के कोई साक्ष्य नहीं
प्राथमिक तौर पर विशेषज्ञों से प्राप्त जानकारी के अनुसार संधारित डाटा के लीक होने के कोई साक्ष्य अभी प्राप्त नहीं हुए हैं। विभाग के पास बैकअप डेटा के रूप में उपलब्ध डाटा सुरक्षित है। इंडियन इमरजेंसी रिस्पांस टीम द्वारा निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार एमपीएसइडीसी तथा विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में पोर्टल शीघ्र शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। आफलाइन डाटा पूरी तरह सुरक्षित- मंडलोई ने बताया है कि सर्वर समय पर ही बंद हो गया था। सर्वर के डाटा का बैकअप हर तीन दिन में सुरक्षित किया जाता है। आफलाइन डाटा पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने आनलाइन सुविधा बहाल होने तक आफलाइन सुविधा शुरू रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

भोपाल में नहीं हुआ कोई असर
सायबर अटैक का असर भोपाल को छोड़कर बाकी नगरीय निकायों में हुआ है। दरअसल भोपाल में ई-नगरपालिका साफ्टवेयर के स्थान पर बीएमसी आनलाइन वेबसाइट का उपयोग किया जाता है, जिस पर सायबर अटैक का असर नहीं हुआ।