Home देश छह और वंदे भारत एक्‍सप्रेस के रूट तय, इसी माह होंगी शुरू,...

छह और वंदे भारत एक्‍सप्रेस के रूट तय, इसी माह होंगी शुरू, जानें आपके शहर को जाने वाली शामिल है क्‍या?

4

नईदिल्ली

 लोगों को सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन यानी वंदेभारत एक्‍सप्रेस का सफर खूब पसंद आ रहा है. यही वजह है कि तमाम वंदेभारत में आक्‍यूपेंसी रेट 100 फीसदी के करीब या इससे भी अधिक जा रहा है. ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को वंदेभारत का सफर कराने के लिए रेलवे वंदेभारत एक्‍सप्रेस की संख्‍या लगातार बढ़ाता जा रहा है. अब भारतीय रेलवे एक साथ देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से छह वंदेभारत एक्‍सप्रेस शुरू करने जा रहा है. हो सकता है कि इसमें कोई वंदेभारत एक्‍सप्रेस आपके शहर को भी जा रही हो, जानिए इनके रूट…

मौजूदा पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों को छोड़कर सभी राज्‍यों में वंदेभारत एक्‍सप्रेस का संचालन हो रहा है. इनमें से कुछ राज्‍यों में एक से अधिक का संचालन हो रहा है. वहीं, हाल ही में बनारस ऐसा पहला शहर बन गया है, जहां से सुबह और शाम दोनों समय वंदेभारत शुरू हो गयी है. बनारस इसलिए भी खास है, क्‍योंकि देश की पहली वंदेभारत ट्रेन इसी से शुरू हुई थी.

इन रूटों पर चलेंगी नई वंदेभारत

रेल मंत्रालय के अनुसार छह वंदेभारत एक्‍सप्रेस के रूट करीब-करीब तय हो गए हैं. इनमें दिल्‍ली से कटरा, दिल्‍ली से अयोध्‍या होकर लखनऊ, दिल्‍ली से चंडीगढ़, बेंगलुरू से कोयंबटूर, मंगलौर से गोवा वंदेभारत शामिल हैं. संभावना जताई जा रही है 30 दिसंबर को आयोध्‍या से प्रधानमंत्री सभी वंदेभारत एक्‍सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. आम लोगों के लिए नए वर्ष से वंदेभारत सफर के लिए उपलब्‍ध हो जाएंगी.

कटरा दूसरा शहर जहां से चलेंगी दो-दो वंदेभारत

बनारस के बाद कटरा दूसरा शहर बनेगा, जहां से दो-दो वंदेभारत ट्रेनें चलेंगी. यहां से एक ट्रेन सुबह और दूसरी ट्रेन शाम को चलेगी. बनारस के बाद दूसरी वंदेभारत एक्‍सप्रेस दिल्‍ली के कटरा के बीच दौड़ी थी. रेलवे मंत्रालय के अनुसार ज्‍यादातर बड़े शहरों को वंदेभारत एक्‍सप्रेस से जोड़ा जाएगा. जिससे यात्री सुविधाजनक सफर का आनंद ले सकें.