Home राज्यों से उत्तर प्रदेश UP के इस जिले की सोनू बनी रोडवेज बस की महिला चालक,...

UP के इस जिले की सोनू बनी रोडवेज बस की महिला चालक, भाई से सीखा था ट्रैक्टर चलाना

4

अलीगढ़  
उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जहां जिले की एक महिला बस ड्राइवर चर्चा का विषय बनी हुई है। उसे बचपन से ही गाड़ियों को चलाने का शौक रहा है। वह अपने जिले की पहली महिला रोडवेज बस ड्राइवर है। अब इस महिला ने अपने बचपन के सपने को हकीकत में बदल दिया है। महिला को अपने सपने को पूरा करने के लिए कई तरह की मुसीबतों का सामने करना पड़ा लेकिन सोनू ने कभी भी हार नहीं मानी। सोनू मलान खैर ब्लॉक के हजियापुर गांव की निवासी है। सोनू फिलहाल अलीगढ़ से नोएडा के बीच यूपी सरकार की रोडवेज बस में ड्राइविंग कर रही है।

'भाई से सीखा था ट्रैक्टर चलाना और चाचा से बस'
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सोनू मलान ने बताया कि उसने अपने भाई से ट्रैक्टर और चाचा से बस चलाना सीखा। जिसके बाद उसने उत्तर प्रदेश के कानपुर में प्रशिक्षण लिया। सोनू के इस काम से उसके परिवार के लोग बहुत खुश हैं। अब दर्जनों यात्रियों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सोनू की है, जिसे वो बखूबी निभा रही है। इसके अलावा बस में सफर करने वाली महिला यात्रियों का कहना है कि उन्हें यह बात बहुत अच्छी लग रही है कि पहले पुरुष ही बस चलाते थे लेकिन अब महिला बस ड्राइवर के साथ भी हम सफर कर रहीं हैं। वह अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहीं हैं और उन्हें किसी भी प्रकार का कोई डर नहीं है।

जानिए, क्या कहना है परिवहन निगम के अधिकारी का?
क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन निगम सतेंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि पहले भी हमारे यहां महिला बस कंडक्टर रही हैं। अब महिला रोडवेज बस ड्राइवरों की भी भर्ती की जा रही है। परिवहन विभाग की ओर से महिलाओं को विशेष बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकें और अन्य महिलाओं को प्रेरणा मिले। वहीं सतेंद्र कुमार के अनुसार, अलीगढ़ परिक्षेत्र में पहली महिला रोडवेज बस ड्राइवर की नियुक्ति हुई है जिसका नाम सोनू मलान है।