Home देश कोरोना के नए संक्रमण ने बढ़ाई टेंशन, आज 8 मरीजों में मिला...

कोरोना के नए संक्रमण ने बढ़ाई टेंशन, आज 8 मरीजों में मिला कोरोना का JN.1 वैरिएंट

3

नई दिल्ली
देश में तेजी से फैल रहे कोरोना के नए वेरिएंड ने लोगों में एक बार फिर से डर का माहौल पैदा कर दिया है। बता दें कि ताज जानकारी के अनुसार, आज 8 मरीजों मेंकोरोना का JN.1 वैरिएंट मिला है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से गठित INSACOG ने स्वास्थ्य मंत्रालय को एक रिपोर्ट दी है, जिसमें बताया गया है इस हफ्ते कोविड संक्रमित कुछ मरीजों में से 8 के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्टिंग की गई है। इसमें सभी लोगों में कोरोना का JN.1 वैरिएंट मिला है. पिछले हफ्ते 50 फीसदी संक्रमित लोगों में से ये वैरिएंट मिला था. अब सभी संक्रमित मरीजों में JN.1 वैरिएंट मिल रहा है।

वहीं, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, केरल ने पिछले 24 घंटों में 265 ताजा कोविड -19 संक्रमण और एक मौत की सूचना दी। देश में कोविड-19 के कुल सक्रिय मामलों की संख्या 2,997 दर्ज की गई। इससे पहले गुरुवार को, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 594 ताजा सीओवीआईडी ​​​​-19 संक्रमण दर्ज किए गए – सक्रिय मामलों की संख्या पिछले दिन 2,311 से बढ़कर 2,669 हो गई।
 
इस बीच, कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के उभरने पर बढ़ती चिंताओं के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि फिलहाल घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह रुचि का वैरिएंट है, चिंता की बात नहीं है। हालाँकि, उन्होंने लोगों से उचित एहतियाती कदम उठाकर सतर्क रहने का आग्रह किया।

 भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की पूर्व महानिदेशक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, "हमें सतर्क रहने की जरूरत है, लेकिन हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे पास यह सुझाव देने के लिए कोई डेटा नहीं है।" यह वैरिएंट JN.1 अधिक गंभीर है या यह अधिक निमोनिया, अधिक मृत्यु का कारण बनने वाला है।"