Home देश संसद की सुरक्षा में सेंध: मास्टरमाइंड ललित झा की पुलिस हिरासत 5...

संसद की सुरक्षा में सेंध: मास्टरमाइंड ललित झा की पुलिस हिरासत 5 जनवरी तक बढ़ी

2

नई दिल्ली
दिल्ली की एक अदालत ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले के कथित मास्टरमाइंड ललित झा की पुलिस हिरासत शुक्रवार को 5 जनवरी तक बढ़ा दी। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (एएसजे) हरदीप कौर की अदालत ने गुरुवार को मामले में गिरफ्तार चार अन्य आरोपियों – सागर शर्मा, मनोरंजन डी., नीलम आज़ाद और अमोल शिंदे – की पुलिस हिरासत भी 5 जनवरी तक बढ़ा दी। आरोपी व्यक्तियों को पटियाला हाउस कोर्ट के एएसजे के सामने पेश किया गया था। सागर शर्मा और मनोरंजन डी. को लोक सभा के अंदर से जबकि आजाद और शिंदे को संसद भवन परिसर के बाहर से गिरफ्तार किया गया था। वर्ष 2001 के संसद आतंकवादी हमले की 22वीं बरसी पर 13 दिसंबर को लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन की योजना और कार्यान्वयन में पांच व्यक्ति सीधे तौर पर शामिल थे। घटना के दिन 13 दिसंबर को मौके से भागने के बाद, बिहार के मूल निवासी झा ने अगली रात नई दिल्ली जिले के कर्तव्य पथ थाने में आत्मसमर्पण कर दिया था।

अदालत ने पुलिस द्वारा दायर एक आवेदन पर उसकी हिरासत बढ़ा दी। गुरुवार को, दिल्ली पुलिस ने अदालत को बताया था कि मामले के आरोपी "कट्टर अपराधी" थे, जो लगातार अपने बयान बदल रहे थे। दिल्ली पुलिस ने पहले अदालत को बताया था, "वह एक मास्टरमाइंड है। हमें पूरी साजिश और घटना के पीछे के मुख्य मकसद का पता लगाने के लिए उसकी हिरासत की जरूरत है। हमें उसे विभिन्न शहरों और स्थानों पर ले जाने की जरूरत है। हमें मोबाइल डिवाइस भी बरामद करने के लिए उसकी हिरासत की जरूरत है।" पहले कोर्ट को बताया था. दिल्ली पुलिस ने आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। अभियोजन पक्ष ने गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को आतंकवादी करार दिया था और दावा किया था कि उन्होंने डर पैदा करने के इरादे से संसद के अंदर एक सुनियोजित हमला किया था। पुलिस ने कहा कि व्यक्तियों ने अपने अधिकारों का उल्लंघन करते हुए दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में छलांग लगा दी, जो अतिक्रमण के समान है।

पुलिस ने यह भी दावा किया कि आरोपियों ने अपने जूतों में कनस्तर छुपाए थे और उनके वास्तविक मकसद को निर्धारित करने और इसमें शामिल किसी अन्य व्यक्ति की पहचान करने के लिए उनकी हिरासत की आवश्यकता पर जोर दिया। पुलिस ने अदालत को बताया, “विशेष जूते लखनऊ में बनाए गए थे, जिसकी जांच की जानी चाहिए। जांच के लिए उन्हें मुंबई, मैसूर और लखनऊ ले जाने की जरूरत है।” पुलिस ने आगे कहा कि आरोपियों के पास ऐसे पर्चे थे जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'लापता' व्यक्ति घोषित किया गया था और कैप्शन दिया गया था कि जो व्यक्ति उन्हें ढूंढेगा उसे स्विस बैंक से पैसे दिए जाएंगे।

पुलिस ने कहा, "आरोपी व्यक्तियों ने पीएम को एक घोषित अपराधी की तरह चित्रित किया।" उनमें से दो – सागर और मनोरंजन – ने दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूदने के बाद पीले धुएं का गुब्बार फोड़ दिया, इससे पहले कि सदन में मौजूद सांसदों ने उन पर काबू पा लिया। दो अन्य – नीलम और अमोल – ने भी संसद के बाहर धुआं उड़ाया और नारे लगाए। सूत्रों ने बताया कि पूरी योजना का मास्टरमाइंड माना जाने वाला झा कथित तौर पर संसद से चार अन्य लोगों के मोबाइल फोन लेकर भाग गया। मनोरंजन मैसूरु का रहने वाला है, सागर लखनऊ का रहने वाला है, नीलम हरियाणा के जिंद की रहने वाली है, जबकि अमोल महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है।