Home राज्यों से उत्तर प्रदेश PM मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या आएंगे, स्वागत के लिए सीएम योगी...

PM मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या आएंगे, स्वागत के लिए सीएम योगी ने अफसरों को दिए ये निर्देश

6

अयोध्या

पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. पीएम के दौरे को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की और इस दौरान उन्होंने जरूरी दिशा-निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के आगमन पर राम नगरी को त्रेतायुगीन वैभव के अनुरूप सुसज्जित किया जाएगा.

बता दें कि प्रधानमंत्री का यह अयोध्या दौरा राम नगरी को हजारों करोड़ की परियोजनाओं का उपहार देने वाला होगा. ऐसे में पीएम के आगमन को लेकर सीएम योगी ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि अयोध्या की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए. जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त स्वच्छताकर्मी तैनात करें. साथ ही श्रद्धालुओं-पर्यटकों के लिए डिजिटल टूरिस्ट मैप तैयार करें. 

सुरक्षा-व्यवस्था अभेद्य हो, ट्रैफिक प्रबंधन के लिए  ठोस कार्ययोजना बनाएं, एक भी अतिथि/आमजन को असुविधा न हो. अतिथियों, श्रद्धालुओं के साथ सरकारी एवं पुलिस कर्मचारियों का व्यवहार आदर्श हो. 

30 दिसंबर को दिल्ली से अयोध्या आएगी पहली उड़ान

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले इस हवाई अड्डे का उद्घाटन होने जा रहा है. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बुधवार को बयान में कहा था कि उद्घाटन उड़ान आईएक्स 2789 आगामी 30 दिसंबर को दिल्ली से 11.00 बजे रवाना होगी और 12.20 बजे अयोध्या में उतरेगी. वापसी में अयोध्या से आईएक्स 1769 उड़ान दोपहर 12.50 बजे रवाना होगी और 2.10 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी. 

रेलवे स्टेशन भी उद्घाटन के लिए तैयार

अयोध्या में एयरपोर्ट के अलावा रेलवे स्टेशन भी उद्घाटन की तैयारी में है. रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा नवनिर्मित रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने वाली हैं, जबकि अयोध्या प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उद्घाटन के लिए तैयारी सुनिश्चित करने के लिए हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन पर नियमित जांच कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी भी राम मंदिर निमार्ण से जुड़े कार्यों के साथ-साथ सभी कामों का जायजा ले रहे हैं. 

अयोध्या आने वाले को ना हो कोई असुविधा 

सीएम के निर्देशों के अनुसार, अयोध्या को त्रेतायुगीन वैभव के अनुरूप सजाया जाए. पूरी अयोध्या राममय हो. स्थानीय मठ-मंदिरों को सजाएं. भव्य तोरण द्वार तैयार कराएं.  स्थान-स्थान पर भजन सरिता का प्रवाह हो. राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ एवं धर्म पथ तथा अयोध्या एयरपोर्ट से बाईपास से नयाघाट जोड़ने वाले मार्ग से सम्बंधित कार्यो को गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से पूरा कराया जाए. उनके फुटपाथ, श्रद्वालुओं के चलने के लिए हो तथा मुख्य कैरेज वे पर वाहन चले तथा जहां-जहां पर पर्याप्त चौड़ाई है उन स्थानों पर बैठने की व्यवस्था व अन्य जन सुविधायें विकसित की जाएं. 

इसके अलावा हाईवे से नयाघाट की तरफ आ रहे धर्मपथ की भी सजावट प्रधानमंत्री के आगमन के दृष्टिगत आकर्षक होनी चाहिए और एयरपोर्ट से नयाघाट के मार्ग को उसी प्रकार आकर्षक फूलों से सजाया जाए जिस प्रकार सुल्तानपुर रोड से एयरपोर्ट फोरलेन मार्ग को सजाया गया है. 

राष्ट्रीय राजमार्ग लखनऊ गोरखपुर में अयोध्या बाईपास की रेलिंग को आकर्षक रंगों से पेंट किया जाए तथा उसकी मीडियन में आकर्षक फूल व गमले आदि रखे जाने चाहिए. स्वच्छता का विशेष ध्यान देना होगा. पूरा नगर साफ-स्वच्छ हो. अयोध्या में कहीं भी सड़कों पर धूल तथा गंदगी आदि न हो. 

डेढ़ से 2 लाख आम नागरिकों के आने की संभावना

प्रधानमंत्री  की जनसभा में आसपास के जनपदों से डेढ़ से 2 लाख आम नागरिकों के आने की संभावना के दृष्टिगत सभी तैयारियां और अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो पर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था एवं जनसभा में आने वाले नागरिकों की आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की जाए. 

अयोध्या का एक डिजिटल टूरिस्ट मैप विकसित करें,  उसमें अयोध्या में मौजूद सभी आधारभूत सुविधाओं एवं प्रमुख स्थलों की जानकारी, सभी भारतीय भाषाओं एवं भगवान श्रीराम से जुड़ने वाले प्रमुख देशों की भाषाओं व संयुक्त राष्ट्र की भाषाओं में हो. 

इलेक्ट्रिक बसों की पर्याप्त व्यवस्था

22 जनवरी 2024 को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के उपरांत अयोध्या आने वाले श्रद्वालुओं की संख्या में वृद्वि को देखते हुये अभी से सभी व्यवस्था करें. विभिन्न पार्किंग स्थलों से श्रद्वालुओं को अयोध्या भ्रमण हेतु इलेक्ट्रिक बसों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. 

रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था, आरपीएफ, नागरिक पुलिस व रेलवे विभाग आपसी समन्वय के साथ सुदृढ़ करें। परिवहन विभाग पर्याप्त मात्रा में बसों का संचालन सुनिश्चित करायें. 

अयोध्या रेलवे स्टेशन एवं एयरपोर्ट के मार्गो के गड्ढों को ठीक किया जाए. एनएचएआई बाईपास मार्ग पर के डिवाइडर पर जो सजावट की गई है वह बेहतर ढंग से की जाए. अयोध्या में ट्रस्ट द्वारा यात्रियों के ठहराने की व्यवस्था से अलग धर्मशाला एवं होटल आदि में भी यात्रियों को निर्धारित दर पर रहने की व्यवस्था की जाए.