Home हेल्थ डैंड्रफ और हेयर फॉल हो जाएगा कम

डैंड्रफ और हेयर फॉल हो जाएगा कम

5

पार्लर में महंगे-महंगे हेयर स्पा से जो फायदा मिलता है वो घर पर बालों क भाप देने से भी मिल सकता है। बालों को स्टीम देने से क्यूटिकल्स खुल जाते हैं। जिससे पोषण बालों के अंदर तक जाता है। इससे बालों का झड़ना और ड्रैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है। हेयर स्पा में जैसे बालों को स्टीम दी जाती है वैसे ही आप घर पर भी बालों को स्टीम दे सकते हैं। स्टीम से बाल सुंदर और चमकदार बनाते हैं। भाप बालों के रोम में जाकर उन्हें अंदर से क्लीन करती है। आज हम आपको घर पर ही हेयर स्पा करने और बालों को भाप देना का तरीका बता रहे हैं। आप कई तरह से बालों स्टीम दे सकते हैं।

हेयर स्टीमिंग के फायदे
हेयर स्टीमिंग के जरिए भाप बालों और स्कैल्प को अंदर से मॉइस्चराइज करती है। पार्लर में बालों स्टीम देने के लिए विशेष स्टीमिंग कैप या स्टीमर मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। स्टीम देने से बालों के क्यूटिकल्स खुल जाते हैं और डीप कंडीशनिंग होती है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और अच्छी तरह से ग्रोथ होती है। अगर बाल बहुत ड्राइ हो गए हैं तो स्टीम से डीप मॉइस्चराइजेशन किया जा सकता है।

घर पर बालों को कैसे दें स्टीम
तौलिया से स्टीम दें- बालों को स्टीम देने का सबसे आसान तरीका है कि आप तौलिया का इस्तेमाल करें। सबसे पहले बाल को धो लें और फिर उनकी डीप कंडीशनिंग करें। अब तौलिया को गर्म पानी में गीला करें और निचोड़कर बालों पर बांध लें। इसके ऊपर प्लास्टिक का शॉवर कैप लगा लें। इससे टॉवल जल्दी ठंडी नहीं होगी। 15-30 मिनट तक ऐसे ही रखें और फिर बालों को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें।

गर्म पानी के बाउल इस्तेमाल करें- हॉट बाउल से हेयर स्टीमिंग के लिए सबसे पहले पानी को उबालें और इसे हीटप्रूफ बाउल में डाल दें। अब आपको बालों को शैंपू करना है और अच्छी तरह से कंडीशनर लगाना है। अब थोड़ी दूर पर बैठ जाएं और गर्म पानी के बाउल को नजदीक रख लें। उसके ऊपर अपने सिर को झुकाएं और स्टीम को रोकने के लिए कटोरे और बालों को टॉवल से कवर कर लें। आप ऐसे ही 15-20 मिनट रहें। फिर नॉर्मल पानी से बालों को धो लें।

स्टीमर या ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें- ऐसे बालों को स्टीम देने के लिए सबसे पहले स्टीमर या ह्यूमिडिफायर में पानी भर लें। अब शैंपू और कंडीशनर के बाद स्टीमर या ह्यूमिडिफायर को कमरे या बाथरूम में चला दें। इसके इतना पास बैठ जाएं कि भाप बालों पर लगे। थोड़ी देर स्टीम लेने के बाद शॉवर कैप से बालों को कवर कर लें। 15-20 मिनट के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।