Home राज्यों से Delhi Metro में साड़ी फंसने से हुई थी महिला की मौत, DMRC...

Delhi Metro में साड़ी फंसने से हुई थी महिला की मौत, DMRC परिवार को देगी 15 लाख का मुआवजा

5

नई दिल्ली

 दिल्‍ली मेट्रो में हादसे का शिकार हुई साड़ी वाली महिला के परिजनों के लिए दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने मुआवजे का ऐलान किया है. डीएमआरसी की तरफ से महिला के परिवार को 15 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इंद्रलोक मेट्रो स्‍टेशन पर हुए हादसे की जांच के बाद दिल्‍ली मेट्रो ने यह फैसला किया है. अभी तक डीएमआरसी मेट्रो ट्रेन हादसे में मौत पर 5 लाख रुपये मुआवजा देती थी लेकिन इस घटना के बाद राशि को 10 लाख रुपये और बढ़ाया गया है. यह अतिरिक्‍त मदद महिला की मौत से पी‍ड़‍ित उसके दो छोटे बच्‍चों के लिए दी जाएगी.

बता दें कि बृहस्‍पतिवार 14 दिसंबर को दिल्‍ली के इंद्रलोक मेट्रो स्‍टेशन पर मेट्रो ट्रेन के दरवाजे की चपेट में नांगलोई निवासी 35 वर्षीय महिला रीना आ गई थी. वह अपने बेटे के साथ सफर कर रही थी. तभी अचानक महिला की साड़ी या जैकेट ट्रेन के दरवाजे में फंस गई और वह मेट्रो ट्रेन के साथ काफी दूर तक घिसटती रही और फिर मेट्रो ट्रेन गुजरने के बाद ट्रैक पर गिर पड़ी. इस हादसे में महिला गंभीर रूप से घायल हो गई थी. महिला को तत्‍काल सफदरजंग अस्‍पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था, जहां 16 दिसंबर को उसकी मौत हो गई.

इस घटना के सामने आने के बाद दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इन्‍क्‍वायरी बिठाई थी और इसकी जिम्‍मेदारी कमिश्‍नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी को दी थी. मेट्रो ट्रेन दरवाजे के हादसे का शिकार हुई महिला के परिजनों को नियमानुसार मुआवजा दिया जाना था. मेट्रो रेलवे रूल्‍स 2017 के अनुसार मृतक के परिवार को 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा, इसके अलावा मानवीय मदद के तौर पर 10 लाख रुपये अतिरिक्‍त प्रदान किए जाएंगे. चूंकि बच्‍चे अभी नाबालिग हैं, ऐसे में यह राशि किसे दी जाएगी, इसके लिए कानूनी उत्‍तराधिकारी की तलाश की जा रही है.

इसके अलावा डीएमआरसी ने मृतक महिला के दोनों बच्‍चों की पढ़ाई का जिम्‍मा उठाने का भी फैसला किया है. इसके लिए अधिकारियों की एक टीम बनाई गई है. साथ ही हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्‍टर हरदीप सिं‍ह पुरी के निर्देशानुसार दिल्‍ली मेट्रो मैनेजमेंट बच्‍चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगा.