Home खेल IPL इत‍िहास के सबसे महंगे ख‍िलाड़ी बने पैट कम‍िंंस, म‍िचेल को 14...

IPL इत‍िहास के सबसे महंगे ख‍िलाड़ी बने पैट कम‍िंंस, म‍िचेल को 14 करोड़ में धोनी की टीम ने खरीदा

5

दुबई

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ऑक्शन के इतिहास में पहली बार किसी खिलाड़ी ने 20 रुपये का आंकड़ा पार किया है। आईपीएल ऑक्शन 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद ने पैट कमिंस को 20.5 करोड़ रुपये में खरीदा है, जो आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी बोली है। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा महंगे खिलाड़ियों की अगर लिस्ट देखें तो इसमें पैट कमिंस से पहले टॉप पर सैम करन थे, जिन्हें आईपीएल ऑक्शन 2023 में पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। इसके अलावा 2023 में ही मुंबई इंडियंस ने कैमरन ग्रीन को 17.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। पैट कमिंस की बात करें तो साल 2023 उनके लिए किसी ड्रीम ईयर से कम नहीं रहा है। बतौर कप्तान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खिताब जिताया, फिर वर्ल्ड कप 2023 का खिताब भी दिलाया और अब वह आईपीएल इतिहास के भी सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं।

पैट कमिंस आईपीएल ऑक्शन 2024 में 2 करोड़ के बेस प्राइस के साथ उतरे थे। चेन्नई सुपरकिंग्स ने सबसे पहले उनके लिए बोली लगाई। इसके बाद मुंबई इंडियंस भी मैदान में कूद पड़ा। इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) भी पैट कमिंस को खरीदने की होड़ में शामिल हो गया। आरसीबी लग रहा था कि यह जंग जीत जाएगा, लेकिन तभी बिडिंग वॉर में सनराइजर्स हैदराबाद की एंट्री हो गई। इसके बाद आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद में पैट कमिंस को खरीदने की होड़ मची रही। सनराइजर्स हैदराबाद ने पैट कमिंस को 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा और हर कोई बस देखता ही रह गया।

पहले भी बन चुके हैं सबसे महंगे खिलाड़ी

पैट कमिंस आईपीएल इतिहास में दूसरी बार सबसे महंगे खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले साल 2020 में भी पैट कमिंस आईपीएल सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। तब कोलकाता नाइटराइडर्स ने ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज को 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। इस साल कमिंस ने अपनी पुरानी सबसे मोटी कमाई को पांच करोड़ रुपये के अंतर से पीछे छोड़ा है।

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएट्जी को पांच करोड़ रुपये में मुंबई इंडियंस ने खरीदा है। वहीं हर्षल पटेल को 11.75 करोड़ रुपये में पंजाब किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया है। न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर डेरेल मिचेल को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा है।

अब जान‍िए आईपीएल इत‍िहास में पहले के महंगे ख‍िलाड़‍ियों के बारे में, कब कौन से ख‍िलाड़ी कितने महंगे बिके.

1. सैम करन (18.50 करोड़ रुपये): इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर सैम करन आईपीएल ऑक्शन में बिकने वाले सबसे महंगे प्लेयर हैं. करन ने आईपीएल 2023 की नीलामी में इतिहास रचा था. इस तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर को पंजाब किंग्स (PBKS) फ्रेंचाइजी ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा था. कुरेन फिलहाल पंजाब किंग्स का ही हिस्सा हैं.

2. कैमरन ग्रीन (17.50 करोड़ रुपये): सैम कुरेन के बाद ऑक्शन में बिकने वाले सबसे महंगे प्लेयर कैमरन ग्रीन हैं. ऑस्ट्रेलिया के इस स्टार ऑलराउंडर को मुंबई इंडियंस (MI) ने 17.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीद लिया था. ग्रीन आगामी आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए खेलते नजर आएंगे. ग्रीन को मुंबई इंडियंस ने ऑक्शन से पहले ट्रेड कर दिया था.

3. बेन स्टोक्स (16.25 करोड़ रुपये): इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स आईपीएल इतिहास के चौथे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. उन्हें आईपीएल 2023 की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. स्टोक्स ने वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते आगामी आईपीएल सीजन से हटने का फैसला किया था.

4. क्रिस मॉरिस (16.25 करोड़ रुपये): साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल की नीलामी में चौथे सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी है. आईपीएल 2021 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने मॉरिस को 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. तब मॉरिस ने युवराज सिंह को इस मामले में पीछे छोड़ दिया था. युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2015 में 16 करोड़ में खरीदा था.

5. निकोलस पूरन (16 करोड़ रुपये): कैरेबियाई क्रिकेटर निकोलस पूरन इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. पूरन को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने आईपीएल की पिछली नीलामी में 16 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा था. पूरन अगले आईपीएल सीजन में भी लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते नजर आएंगे,

भारतीय खिलाड़ियों में युवी  सबसे आगे

टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह नीलामी में बिकने वाले सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी हैं. युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था. हालांकि युवराज 2015 के सीजन में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे. वह 14 मैचों में 19 की औसत से सिर्फ 248 रन बना सके थे. युवराज को अगले सीजन से पहले फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया था. युवराज इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं.

सबसे महंगे बिकने वाले टॉप-5 भारतीय
1. युवराज सिंह (16 करोड़ रुपये)
2. ईशान किशन (15.25 करोड़ रुपये)
3. गौतम गंभीर (14.90 करोड़ रुपये)
4. दीपक चाहर (14 करोड़ रुपये)
5. दिनेश कार्तिक (12.50 करोड़ रुपये)