Home विदेश गाजा पर इजरायल ने पहली बार दिखाई इतनी दया, मदद के लिए...

गाजा पर इजरायल ने पहली बार दिखाई इतनी दया, मदद के लिए खोल दिया रास्ता

6

तेल अवीव

हमास के खिलाफ जंग में इजरायली सेना ने अपना जमीनी अभियान जारी रखा है। हजारों फिलिस्तीनियों की मौत के बाद दुनियाभर की आलोचना झेलने से भिन्नाए इजरायल ने अब गाजा के लोगों पर दया दिखानी शुरू कर दी है। दरअसल,  हाल ही में अपने लोगों को गलती से मारने के बाद भी इजरायल निशाने पर है। अमेरिका ने भी उसे जमीनी हमला बंद करने की सलाह दी थी। इजरायल का यह रूप हमास के खिलाफ जंग में पहली बार देखने को मिला है। इसके अलावा बंधकों की रिहाई पर बातचीत चल रही है।

गाजा में चल रही खूनी जंग के बीच इजरायल की सेना ने रविवार को हमास की सबसे बड़ी सुरंग का खुलासा किया। यह सुरंग 4 किलोमीटर से अधिक लंबी है। इजरायली सेना का दावा है कि हमास इस सुरंग का इस्तेमाल आतंकवादी लड़ाकों के लिए रसद और हथियारों के अलावा उन्हें ले जाने के लिए कर रहा था। X पर एक बयान में, इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने सुरंग का एक वीडियो भी शेयर किया और कहा कि मार्ग के निर्माण का नेतृत्व हमास की खान यूनिस सेंटर कर रही थी।

इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में इस 4 किलोमीटर लंबी सुरंग की खोज तब की है, जब वह अपने लोगों की हत्या के बाद दुनियाभर की आलोचना झेल रहा था। जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिन पहले आईडीएफ ने गाजा पट्टी में बिना शर्ट के तीन लोगों को गोलियों से भून दिया था। इन लोगों ने इजरायली सेना को सफेद रंग के झंडे लहराए थे। बाद में आईडीएफ ने माना कि गलती से वे लोग मारे गए। मरने वाले इजरायली थे और हमास ने उन्हें बंधक बनाकर रखा था। इस मामले में इजरायल ने जांच के भी आदेश दिए हैं।

युद्ध में पहली बार दया दिखा रहा इजरायल
इस बीच, इज़रायल ने हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार दया दिखानी शुरू कर दी है। रविवार को उसने गाजा में मानवीय सहायता के लिए रास्ता खोला है। युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार, आईडीएफ ने गाजा निवासियों तक पहुंचने वाले भोजन, दवा और अन्य आवश्यक वस्तुओं की मात्रा को दोगुना करने के लिए इजरायल-गाजा-मिस्र की त्रिपक्षीय सीमा पर पड़ने वाले केरेम शालोम क्रॉसिंग को खोला।

हालांकि इस दया से उलट इजरायली सैनिकों ने फिलिस्तीनी इलाके पर हमले नहीं रोके हैं, बल्कि और तेज कर दिए हैं। इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि उसका लक्ष्य हर हाल में हमास का खात्मा है और वह नहीं रुकेगा। इजरायली सेना ने यह भी कहा है कि अपने बंधकों की रिहाई के लिए यही उसके पास एकमात्र रास्ता है।

बंधकों पर भी बात शुरू
मीडिया रिपोर्ट यह भी है कि बंधकों की रिहाई के लिए इजरायली सेना और हमास के बीच एक बार फिर से बातचीत चल रही है। बता दें कि पिछले महीने पांच दिनों के युद्धविराम में हमास ने इजरायल को 100 से बंधक सौंपे थे। जवाब में इजरायल ने भी सैंकड़ों फिलिस्तीनियों को गाजा सीमा पर छोड़ा था। हालांकि इजरायली अधिकारियों ने कहा कि वे आतंकवादी समूह हमास को खत्म करने के उद्देश्य से अपनी लड़ाई जारी रखे हुए हैं।