Home खेल कल है IPL ऑक्शन… जानिए किस टीम के पर्स में कितने पैसे...

कल है IPL ऑक्शन… जानिए किस टीम के पर्स में कितने पैसे और 333 प्लेयर्स की फुल लिस्ट

2

  दुबई

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में सभी सीजन खेलने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम आजतक कोई खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। आरसीबी की टीम आईपीएल 2023 में प्लेऑफ में पहुंचते-पहुंचते रह गई थी। विराट कोहली, फैफ डुप्लेसी, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज जैसे धाकड़ खिलाड़ियों से सजी आरसीबी की टीम नजर इस बार अपनी गेंदबाजी को सुधारने पर होगी। आईपीएल ऑक्शन 2024 19 दिसंबर को दुबई में होना है। हार्दिक पांड्या को लेकर गुजरात टाइटन्स और मुंबई इंडियंस के बीच जो फुल कैश डील हुई थी, उसमें बहुत बड़ा रोल आरसीबी का भी था। दरअसल आरसीबी ने मुंबई इंडियंस से महंगे ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को ट्रेड किया था, जिससे मुंबई इंडियंस का पर्स कुछ भारी हो गया था और उन्होंने हार्दिक पांड्या की मुंबई इंडियंस में वापसी करा ली।

आईपीएल 2024 ऑक्शन में आरसीबी की क्या रणनीति होगी, किन खिलाड़ियों को रिलीज किया गया है, किन खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है, पर्स में कितने पैसे बचे हैं, टीम की मजबूती क्या है और टीम की कमजोरियां क्या-क्या हैं, ये सबकुछ हम आपको बताने जा रहे हैं।

इन प्लेयर्स की लिस्ट को IPL गवर्निंग काउंसिल ने पहले ही जारी कर दिया था. इस बार यह मिनी ऑक्शन भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजे शुरू होगी. नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए 333 खिलाड़ियों में 214 भारतीय हैं, जबकि 119 विदेशी प्लेयर हैं. साथ ही इस लिस्ट में 111 कैप्ड और 215 अनकैप्ड प्लेयर हैं.

लिस्ट में 2 करोड़ बेस प्राइस वाले 23 खिलाड़ी

नीलामी के लिए लिस्ट में दो असोसिएट देशों के खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है. बता दें कि आईपीएल 2024 के लिए सभी 10 टीमों के पास कुल 77 खिलाड़ियों की ही जगह है. यानी शॉर्टलिस्ट किए गए 333 प्लेयर्स में से अधिकतर 77 खिलाड़ी ही बिक सकेंगे.

333 खिलाड़ियों की लिस्ट में 23 प्लेयर ऐसे हैं, जिनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है. जबकि 13 खिलाड़ियों का बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपए रखा गया है. इनके अलावा 1 करोड़, 50 लाख, 75 लाख, 40 लाख, 30 लाख और 20 लाख रुपये बेस प्राइस वाले प्लयेर भी लिस्ट में शामिल हैं.

गुजरात टीम के पर्स में बचे सबसे ज्यादा पैसे

बता दें कि अब गुजरात टाइटन्स के पास पर्स में सबसे ज्यादा 38.15 करोड़ रुपये बचे हैं. यानी यह टीम नीलामी में सबसे ज्यादा पैसे खर्च कर सकती है. जबकि उसे अब 8 प्लेयर्स ही खरीदने हैं. दूसरी ओर लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के पर्स में सबसे कम 13.15 करोड़ रुपये बचे हैं. केएल राहुल की कप्तानी वाली इस टीम को अब 6 खिलाड़ी और खरीदने हैं.

टीम मौजूदा खिलाड़ी पर्स में बचे रुपये कितने प्लेयर खरीद सकते हैं
गुजरात टाइटन्स (GT) 17 38.15 करोड़ 8
सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) 19 34 करोड़ 6
कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 13 32.7 करोड़ 12
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 19 31.4 करोड़ 6
पंजाब किंग्स (PBKS) 17 29.1 करोड़ 8
दिल्ली कैपिटल्स (DC) 16 28.95 करोड़ 9
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) 19 23.25 करोड़ 6
मुंबई इंडियंस (MI) 17 17.75 करोड़ 8
राजस्थान रॉयल्स (RR) 17 14.5 करोड़ 8
लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) 19 13.15 करोड़ 6

 

आरसीबी के आईपीएल 2024 ऑक्शन से पहले के ट्रेड

आरसीबी ने आईपीएल 2024 से पहले दो ट्रेड किए हैं, एक तो मुंबई इंडियंस से उन्होंने कैमरन ग्रीन को ट्रेड किया, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद से मयंक डागर को। मयंक डागर की जगह आरसीबी ने शाहबाज अहमद को मयंक के बदले सनराइजर्स हैदराबाद में जाने दिया।

आरसीबी ने इन खिलाड़ियों को किया रिलीज

वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड, फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेविड विली, वायने पारनेल, सोनू यादव, अविनाश सिंह, सिद्धार्थ कौल, केदार जाधव।

ऑक्शन से पहले आरसीबी का फुल स्क्वॉड

फैफ डुप्लेसी (कप्तान), आकाशदीप, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, ग्लेन मैक्सवेल, हिमांशु शर्मा, कर्ण शर्मा, महिपाल लोमरोर, मनोज भंदागे, मयंक डागर, मोहम्मद सिराज, राजन कुमार, रजत पटिदार, रीसी टॉप्ले, सुयश प्रभुदेसाई, विराट कोहली, विजय कुमार, विल जैक्स, कैमरन ग्रीन।

आरसीबी के पर्स में बचे हैं कितने पैसे

आईपीएल ऑक्शन 2024 में खर्चने के लिए आरसीबी के पर्स में 23.25 करोड़ रुपये बचे हैं।

आरसीबी में कितने स्लॉट बचे हैं

छह (जिसमें से तीन विदेशी खिलाड़ी)

आरसीबी के मजबूत पक्ष

आरसीबी का सबसे मजबूत पक्ष उनकी बैटिंग नजर आ रही है। टीम में विराट कोहली, डुप्लेसी और मैक्सवेल के होने से उनकी बैटिंग दमदार नजर आती है। इसके अलावा रजत पटिदार के इस सीजन में वापसी से भी बैटिंग को और जान मिलेगी। कैमरन ग्रीन जैसे ऑलराउंडर के होने से आरसीबी की बैटिंग को डेप्थ भी मिलती नजर आ रही है।

आरसीबी के कमजोर पक्ष

आरसीबी की बॉलिंग कागज पर काफी ज्यादा कमजोर नजर आ रही है। टीम ने वानिंदु हसरंगा, जोश हेजलवुड और हर्षल पटेल को रिलीज कर दिया है। अब ऐसे में मोहम्मद सिराज इकलौते वर्ल्ड क्लास गेंदबाज आरसीबी स्क्वॉड में शामिल हैं।

आरसीबी इन खिलाड़ियों को कर सकता है टारगेट

आरसीबी को विदेशी खिलाड़ियों से ज्यादा इंडियन क्रिकेटरों पर फोकस करने की जरूरत होगी। टीम में डुप्लेसी, मैक्सवेल, ग्रीन का प्लेइंग XI में शामिल होना लगभग तय है। ऐसे में विदेशी गेंदबाजों में आरसीबी मिचेल स्टार्क को टारगेट कर सकता है, जो पहले भी इस फ्रेंचाइजी टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के गेराल्ड कोएट्जी भी आरसीबी की लिस्ट में हो सकते हैं। भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो आरसीबी की नजर शार्दुल ठाकुर, शिवम मावी पर हो सकती है।