Home मध्यप्रदेश अगले वर्ष ही होंगे इंदौर अभिभाषक संघ के वार्षिक चुनाव, अब तक...

अगले वर्ष ही होंगे इंदौर अभिभाषक संघ के वार्षिक चुनाव, अब तक अंतिम मतदाता सूची तैयार नहीं

3

इंदौर
इंदौर अभिभाषक संघ के वार्षिक चुनाव वर्ष 2024 जनवरी में ही होंगे। अब तक अंतिम मतदाता सूची तैयार नहीं हुई है। मतदाता सूची तैयार होने के बाद राज्य अधिवक्ता परिषद द्वारा गठित विशेष समिति मुख्य चुनाव अधिकारी के नाम की घोषणा करेगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ही विधिवत चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेंगे। सामान्यत: चुनाव प्रक्रिया पूरी होने में एक माह का समय लगता है। जिला न्यायालय में 25 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश शुरू हो रहा है। यानी इस वर्ष अब कुछ ही कार्यदिवस शेष हैं। यानी इस वर्ष तो चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं होगा।

पहले ग्रीष्मावकाश शुरू होने से पहले होते थे चुनाव
कुछ वर्ष पहले तक इंदौर अभिभाषक संघ के चुनाव ग्रीष्मावकाश शुरू होने से ठीक पहले हो जाते थे। जिला न्यायालय में सामान्यत: 15 मई से ग्रीष्मावकाश शुरू होता है। यही वजह थी कि कई वर्षों तक 15 मई से पहले संघ के वार्षिक चुनाव होते रहे, लेकिन कोरोनाकाल में लगे लाक डाउन की वजह से यह सिलसिला टूट गया। संघ के चुनाव ही नहीं हो सके। लाक डाउन खत्म होने के बाद राज्य अधिवक्ता परिषद ने एडहाक कमेटी गठित कर दी थी। इस कमेटी ने सितंबर में चुनाव करवाए। इसके बाद ग्रीष्मावकाश के ठीक पहले चुनाव कराए जाने की परंपरा टूट गई।

राज्य अधिवक्ता परिषद की दखल के बाद बनी विशेष समिति
इस वर्ष भी इंदौर अभिभाषक संघ की कार्यकारिणी का कार्यकाल नवंबर के पहले पखवाड़े में ही पूरा हो गया था। कायदे से अक्टूबर में ही चुनाव की तैयारी कर ली जाना थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अभिभाषक बार-बार चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी घोषित करने की मांग करते रहे, लेकिन कुछ नहीं हुआ। आखिर एक बार फिर राज्य अधिवक्ता परिषद को दखल देना पड़ी और विशेष समिति गठित कर दी गई। समिति राज्य अधिवक्ता परिषद से मिली प्रारंभिक मतदाता सूची की जांच कर अंतिम मतदाता सूची तैयार करने में लगी है।