Home राजनीति मध्य प्रदेश विधानसभा का सत्र आज से, अब तक 216 विधायकों ने...

मध्य प्रदेश विधानसभा का सत्र आज से, अब तक 216 विधायकों ने कराया रजिस्ट्रेशन

3

भोपाल
 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद पहले विधानसभा सत्र की शुरुआत आज सोमवार से होने जा रही है, विधानसभा के पहले सत्र में पहले दिन प्रोटेम स्पीकर बनाए गए सीनियर भाजपा विधायक गोपाल भार्गव विधायकों को विधानसभा की शपथ दिलाएंगे. 21 दिसंबर तक चलने वाले विधानसभा सत्र के दौरान विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होगा, उधर कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष के तौर पर उमंग सिंगार को विपक्ष की बागडोर सौंप दी है. युवा विधायक के नेतृत्व में कांग्रेस विधायक सत्ता पक्ष को घेरने की पूरी कोशिश करेगी.

मुख्यमंत्री से लेकर विधायकों तक को दिलाई जाएगी शपथ: विधानसभा सत्र के पहले और दूसरे दिन प्रोटेम स्पीकर बनाए गए, गोपाल भार्गव विधायकों को शपथ दिलाएंगे. 20 दिसंबर को विधानसभा अध्यक्ष पद का निर्वाचन होगा, भाजपा पहले ही विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का नाम तय कर चुकी है. विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन के बाद राज्यपाल का अभिभाषण होगा, विधानसभा सत्र की आखिरी दिन 21 दिसंबर को सरकार शासकीय कम निपटाएगी और इसके बाद राज्यपाल के अभी भाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन के बाद सत्र समाप्त होगा.

चार दिन का है प्रथम सत्र
16वीं विधानसभा का प्रथम सत्र 18 दिसंबर से 21 दिसंबर तक चार दिन चलेगा। इसमें सोमवार और मंगलवार को दो दिन प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव सभी सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। तीसरे दिन बुधवार को अध्यक्ष का निर्वाचन होगा। भाजपा ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए नरेंद्र सिंह तोमर का नाम तय किया है। विधानसभा में दलीय स्थिति के अनुसार भाजपा की सदस्य संख्या 163 है, इसलिए चुनाव की स्थिति नहीं है। निर्विरोध निर्वाचन होना तय है। इसके बाद राज्यपाल का अभिभाषण और उस पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव आएगा। अंतिम और चौथे दिन शासकीय कार्य के साथ ही राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव के साथ सत्र समाप्त होगा।

एक अधिकारी ने सत्र के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "16वीं विधानसभा के चार दिवसीय सत्र के दौरान नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे और सदन के अन्य आवश्यक कामकाज निपटाए जाएंगे. यह सत्र 21 दिसंबर को समाप्त होगा."

राज्यपाल ने नियुक्त किया प्रोटेम स्पीकर

आपको बता दें, इससे पहले दिन में राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव को नए विधायकों को पद की शपथ दिलाने और छोटे सत्र के दौरान सदन के कामकाज का संचालन करने के लिए 'प्रोटेम स्पीकर' नियुक्त किया. पटेल ने राजभवन में मुख्यमंत्री मोहन यादव और अन्य की उपस्थिति में आयोजित एक समारोह में भार्गव को पद की शपथ दिलाई.

'प्रोटेम स्पीकर' एक अस्थायी विधानसभा अध्यक्ष होता है, जिसे नियमित स्पीकर (विधानसभा अध्यक्ष) की अनुपस्थिति में सदन की कार्यवाही संचालित करने के लिए सीमित समय के लिए नियुक्त किया जाता है. आमतौर पर सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है.
मुख्यमंत्री ने बुधवार को ली शपथ

उज्जैन दक्षिण से तीन बार के बीजेपी विधायक मोहन यादव ने बुधवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ दो विधायकों, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. बता दें कि पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 230 सीटों में से 163 सीटें जीत कर राज्य में अपनी सत्ता बरकरार रखी. जबकि विपक्षी कांग्रेस 66 विधानसभा क्षेत्रों में जीत के साथ दूसरे स्थान पर रही, वहीं एक सीट भारत आदिवासी पार्टी ने जीती.