Home राज्यों से राजस्थान में मुख्य सचिव के साथ डीजीपी की महिला अधिकारी को मिल...

राजस्थान में मुख्य सचिव के साथ डीजीपी की महिला अधिकारी को मिल सकती है कमान, शुभ्रा सिंह और नीना सिंह दौड़ में आगे

3

जयपुर.

राजस्थान की मुख्य सचिव ऊषा शर्मा का 31 दिसंबर को रिटायरमेंट है। ऐसे में प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी को नया चेहरा मिलेगा। मुख्य सचिव की रेस में वरिष्ठता के आधार पर संजय मल्होत्रा, राजेश्वर सिंह, सुबोध अग्रवाल और शुभ्रा सिंह के नाम प्रमुख रूप से शामिल है। शुभ्रा सिंह दावेदार मानी जा रही है। हालांकि, चर्चा यह भी है कि दिल्ली में प्रतिनियुक्ति पर तैनात आईएएस संजय मल्होत्रा को भी मुख्य सचिव बनाया जा सकता है।

फिलहाल ब्यूरोक्रेसी के बदलाव के लिए सीएमओ में मशक्त चल रही है। लिस्ट तैयार हो रही है। जल्द ही प्रदेश में आईएएस और आईपीएस अफसरों के बड़े स्तर पर तबादला सूची आएगी। दूसरी तरफ आईएएस-आईपीएस अफसरों की तबादला सूची पर मंथन चल रहा है। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए अफसर राजस्थान आने की तैयारी कर रहे हैं। राजस्थान कैडर के करीब तीन दर्जन से ज्यादा आईएएस-आईपीएस दिल्ली से अब राजस्थान आना चाहते हैं। संजय मल्होत्रा, रोहित कुमार सिंह, वी श्रीनिवासन, तन्मय कुमार, सुधांश पंत, नरेश पाल गंगवार, रजत मिश्रा, सिद्धार्थ महाजन, मुक्तानंद अग्रवाल, आईपीएस नीना सिंह औऱ जोस मोहन के नाम प्रमुख तौर पर शामिल है।

नीना सिंह डीजीपी के रेस में शामिल
1989 बैच की आईपीएस नीना सिंह फिलहाल सीआईएसफ में स्पेशल डीजी के पद पर कार्यरत है। जबकि उनके पति रोहित कुमार सिंह भी दिल्ली में तैनात है। माना जा रहा है कि डीजीपी उमेश मिश्रा पद से हटाए जा सकते है। हालांकि, डीजीपी की नियुक्ति दो साल के लिए हुई थी। ऐसे में उनका कार्यकाल अक्टूबर में समाप्त हो रहा है। जबकि रिटायरमेंट मई महीने में है। फिलहाल करीब एक साल बचा हुआ है। लेकिन राज्य में सत्ता बदलने के साथ ही ब्यूरोक्रेसी का चेहरा बदलने की पुरानी रवायत रही है। बता दें 2018 में जब गहलोत ने सत्ता संभाली थी तो उन्होंने वसुंधरा सरकार द्वारा लगाए गए डीजीपी ओपी गल्होत्रा को हटा दिया दिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि डीजीपी उमेश मिश्रा पर भी गाज गिर सकती है। ऐसे में माना जा रहा है कि नीना सिंह को डीजीपी बनाया जा सकता है। नीना सिंह ने हाल ही में सीएम भजन लाल शर्मा से मुलाकात की है। नीना सिंह के पति रोहित सिंह राजस्थान कैडर के ही है लेकिन दिल्ली में तैनात है। मोदी के पंसदीदा अफसरों में माने जाते हैं। वरिष्ठता के आधार पर भी नीना सिंह सबसे आगे है।