Home धर्म साल 2023 के अंत में बनेंगे गुरु पुष्य और गजकेसरी योग, नए...

साल 2023 के अंत में बनेंगे गुरु पुष्य और गजकेसरी योग, नए साल में बदलेगा इन 4 राशियों की किस्मत

3

साल 2023 का गुरु पुष्य नक्षत्र महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस दिन खरीदारी करने से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है, समृद्धि में वृद्धि होती है. जानें इस साल का आखिरी गुरु पुष्य योगगुरुवार के दिन आने वाल पुष्य नक्षत्र को गुरु पुष्य योग के नाम से जाना जाता है. इस साल 2023 का आखिरी गुरु पुष्य योग 29 दिसंबर 2023 को है. पुष्य नक्षत्र को सभी नक्षत्रों का राजा कहा गया है.

गुरु पुष्य नक्षत्र की शुरुआत 29 दिसंबर 2023, प्रात: 01.05 पर होगी और समाप्ति 30 दिसंबर 2023 को प्रात: 03.10 पर होगी. 29 दिसंबर को पूरे दिन खरीदारी के शुभ मुहूर्त है.गुरु पुष्य नक्षत्र की शुरुआत 29 दिसंबर 2023, प्रात: 01.05 पर होगी और समाप्ति 30 दिसंबर 2023 को प्रात: 03.10 पर होगी. 29 दिसंबर को पूरे दिन खरीदारी के शुभ मुहूर्त है.

गुरु पुष्य योग के दिन खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं तो श्रीसूक्त का पाठ करें. इससे माता लक्ष्मी बहुत ही जल्द प्रसन्न होती है. धन की कभी कमी नहीं होती.गुरु पुष्य नक्षत्र के दिन दक्षिणावर्ती शंख दुकान में रखने से व्यापार में अच्छा मुनाफा होता है. धनागमन बढ़ता है.

 गुरु पुष्य नक्षत्र (Guru Pushya Yog) में खरीदारी करना अत्यंत शुभ माना जाता है. इस योग में खरीददारी करने से माता लक्ष्मी (Goddess Lakhami) होती है और घर में सुख संपत्ति में वृद्धि होती है. पुष्य को नक्षत्रों का राजा माना गया है और इस नक्षत्र के गुरुवार (Thursday) को आने पर उसे गुरु पुष्य नक्षत्र कहते हैं. वर्ष 2023 समाप्त होने वाला है लेकिन इस वर्ष में अभी एक और गुरु पुष्य नक्षत्र आने वाला है.

दिसंबर में गुरु पुष्य नक्षत्र

इस वर्ष का आखिरी गुरु पुष्य नक्षत्र का योग 29 दिसंबर को बन रहा है. गुरु पुष्य नक्षत्र की शुरुआत 29 दिसंबर को प्रात: 3  बजकर 5 मिनट से शुरु होकर 30 दिसंबर को प्रात: 3 बजकर 10 मिनट तक रहेगी. खरीदारी के लिए 29 दिसंबर का पूरा दिन शुभ रहेगा.

ये खास योग भी

29 दिसंबर को गुरु पुष्य योग के साथ साथ अमृत सिद्धि योग अर त्रिपुष्कर योग का संयोग भी बन रहा है. इस खास योग के कारण 209 दिसंबर को बन रहे गुरु पुष्य योग का महत्व और अधिक बढ़ गया है.
इसका पाठ करें

अगर गुरु पुष्य नक्षत्र में खरीदारी नहीं कर पाते हैं तो माता लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) को प्रसन्न करने के दिए श्रीसूक्त का पाठ करना चाहिए. सच्चे मन से श्री सूक्त का पाठ करने से कभी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है.
व्यापार में लाभ का उपाय

गुरु पुष्य नक्षत्र के दिन व्यवसाय (Buisness) स्थल या दुकान में लाभ के लिए विशेष उपाय करना चाहिए. इसके लिए दक्षिणावर्ती शंख को व्यवसाय स्थल या दुकान पर रखना चाहिए. इससे लाभ में वूद्धि होगा.

नए साल में बदलेगा इन 4 राशियों की किस्मत

गुरु पुष्य नक्षत्र से वृषभ राशि के जातकों के अच्छे दिन शुरू होने वाले हैं, आपको नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलेगी. निवेश के लिए ये समय सबसे अच्छा है.

मिथुन राशि के जातकों को गुरु पुष्य नक्षत्र भाग्य का साथ दिलाएगा, इसकी वजह से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है.

सिंह राशि के जातकों के लिए गुरु पुष्य नक्षत्र काफी खास रहने वाला है, आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. व्यापारी वर्ग के लिए भी समय उचित रहेगा.

गुरु पुष्य नक्षत्र कन्या राशि के लोगों के लिए बेहद खास रहने वाला है, आपको कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है. सफलता के योग हैं.