Home राज्यों से उत्तर प्रदेश मुसलमानों के हाथ से बनी हैं रामलला की मूर्तियां, अयोध्या मंदिर में...

मुसलमानों के हाथ से बनी हैं रामलला की मूर्तियां, अयोध्या मंदिर में होंगी स्थापित

5

नई दिल्ली
अयोध्या के राम मंदिर में विराजने के लिए रामलला तैयार हैं। जनवरी में मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। खास बात है कि यहां स्थापित होने वाली मूर्तियों को दो मुसलमान शिल्पकारों ने तैयार किया है। खबर है कि अयोध्या में होने वाले समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली और कारोबारी मुकेश अंबानी जैसे कई बड़े नाम शामिल हो सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मूर्तियों को बंगाल के नॉर्थ 24 परगना के मोहम्मद जमालुद्दीन और उनके बेटे बिट्टू ने तैयार किया है। वह मंदिर परिसर में शामिल होने वाली कई मूर्तियों को आकार दे रहे हैं। वह बताते हैं कि रामलला की मूर्ति से पहले मां दुर्गा की मूर्तियां भी तैयार कर चुके हैं। पिता-पुत्र की जोड़ी लंबे समय से शिल्पकारी कर रहे हैं।

जमालुद्दीन का कहना है, 'धर्म एक निजी चीज होती है। हमारे देश में कई धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं। संदेश साफ है कि सांप्रदायिकता के समय में हमें एकसाथ मिलकर रहना होगा। एक कलाकार के तौर पर भाईचारे की संस्कृति मेरा संदेश है।' उन्होंने बताया कि वह सालों से कई हिंदू देवी-देवताओं की फाइबर की मूर्तियां तैयार कर रहे हैं। जमालुद्दीन का कहना है कि टिकाऊ होने के चलते मिट्टी के बजाए फाइबर की मूर्तियां पसंद की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि एक लाइफ साइट मूर्ति तैयार करने में 2.8 लाख रुपये का खर्च आता है। रिपोर्ट के अनुसार, बिट्टू बताते हैं कि एक मूर्ति तैयार करने में 30 से 35 लोगों की एक टीम लगती है। साथ ही इसमें डेढ़ महीने का समय लगता है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश तक इन प्रतिमाओं को ले जाने में 45 दिनों का समय लग सकता है। अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को मंदिर का उद्घाटन होगा।

इंडिगो का यात्रियों को खास तोहफा
इंडिगो 30 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी से अयोध्या हवाई अड्डे के लिए उद्घाटन उड़ान का परिचालन करेगी। कंपनी की वाणिज्यिक सेवाएं छह जनवरी से शुरू होगी। इंडिगो ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस महीने के अंत तक तैयार हो जाएगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।