Home देश कांग्रेस के 5 सांसद लोकसभा से निलंबित, शीत सत्र से होंगे ‘आउट’,...

कांग्रेस के 5 सांसद लोकसभा से निलंबित, शीत सत्र से होंगे ‘आउट’, डेरेक ओ ब्रायन पर भी ऐक्शन

3

नईदिल्ली  

लोकसभा में हंगामा करने और गलत व्यवहार के चलते कांग्रेस के 5 सांसदों को शीत सत्र से निलंबित कर दिया गया है। अब वे सत्र की किसी कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। कांग्रेस के जिन सांसदों को निलंबित किया गया है, उनमें टीएन प्रतापन, हिबी ईडन, एस ज्योतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस शामिल हैं। आज ही टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को भी गलत व्यवहार के चलते राज्यसभा से निलंबित किया गया था।

बुधवार को संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है। विपक्षी सांसद लगातार इस मसले पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफा मांग रहे हैं। लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में इस मसले पर गुरुवार को हंगामा देखा गया है। इस हंगामे के बीच लोकसभा से कांग्रेस पार्टी के 5 सासंदों को निलंबित कर दिया गया। इससे पहले राज्यसभा में हो रहे हंगामे के बीच TMC सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को ‘अपमानजनक कदाचार’ के लिए शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किया गया था।

जिन पांच कांग्रेस सासंदों को लोकसभा से निलंबित किया गया उनके नाम- टीएन प्रतापन, हिबी ईडन, एस जोथिमनी, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस हैं। इन सभी को लोकसभा में ‘अनुचित व्यवहार’ के लिए बचे हुए सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया।

राज्यसभा से सस्पेंड किए गए डेरेक ओ’ब्रायन

PTI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, राज्यसभा में जब 12 बजे के बाद कार्यवाही फिर से शुरू हुई तो सभापति जगदीप धनखड़ ने डेरेक ओ’ब्रायन का नाम लेकर उन्हें चेतावनी दी। इससे पहले सुबह के समय भी ‘गलत व्यवहार’ के लिए उनका नाम लिया गया था और चेयरमैन ने उन्हें सदन छोड़ने के लिए कहा था।

डेरेक ओ’ब्रायन पर चेयर द्वारा दिए गए निर्देशों को न मानने और सदन की कार्यवाही में व्यवधान पहुंचाने के आरोप लगाते हुए चेयरमैन ने सदन के नेता पीयूष गोयल को इस विषय में उनके खिलाफ प्रस्ताव लाने की इजाजत दी। यह प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित हुआ, जिसके बाद सभापति ने डेरेक ओ’ब्रायन को शेष सत्र के लिए सदन से निलंबित करने की घोषणा कर दी।

INDIA गठबंधन ने की गृह मंत्री के बयान की मांग

गुरुवार को संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले INDIA गठबंधन के नेताओं ने संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में एक मीटिंग की। उन्होंने सरकार से मांग की है कि इस मुद्दे की गंभीरता को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह संसद के दोनों सदनों में बयान दें और दोनों सदनों में इस विषय पर चर्चा कराई जाए। इसके अलावा विपक्षी दल लोकसभा में सांसदों की बेंच पर कूदने वाले शख्स को विजिटर पास के लिए रिकमेंड करने वाले BJP MP प्रताप सिम्हा के खिलाफ एक्शन की मांग कर रहे हैं।