Home खेल डेविड वॉर्नर रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा रच दिया इतिहास, ठोका...

डेविड वॉर्नर रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा रच दिया इतिहास, ठोका शतक

4

पर्थ

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ पर्थ टेस्ट में शतक लगाकर अपने सभी आलोचकों के मुंह पर ताला लगा दिया है। वॉर्नर अपने करियर की आखिरी टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं, जिसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था। ऑस्ट्रेलिया ही के पूर्व  तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने वॉर्नर पर निशाना साधते हुए कहा था कि अपना विदाई टेस्ट चुनने का हक किसी को नहीं होना चाहिए और टेस्ट में जिस तरह की फॉर्म में वॉर्नर थे, ऐसे में उन्हें टीम में चुने जाना चाहिए या नहीं इस पर चर्चा होनी चाहिए। वॉर्नर ने पर्थ में शुरू से ही आक्रामक तेवर दिखाए और पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर बैंड बजाई। वॉर्नर ने 125 गेंदों पर शतक ठोका, उन्होंने आमेर जमाल की गेंद पर चौका लगाकर शतक पूरा किया और अपने चिर-परिचित अंदाज में इसे सेलिब्रेट किया।

वॉर्नर का टेस्ट में यह 26वां शतक है. ऐसा कर वॉर्नर ने पाकिस्तान के पूर्व महान दिग्गज इंजमाम उल हक को पछाड़ दिया है. इंजमाम ने अपने टेस्ट करियर में 25 शतक लगाए थे. वहीं, वॉर्नर अब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम से शतकों के मामले में आगे निकल गए हैं. इसके अलावा वॉर्नर का पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में यह छठा शतक है. ऐसा कर वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया -पाकिस्तान टेस्ट किकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में जावेद मियांदाद, एलन बॉर्डर, ग्रेग चैपल की बराबरी कर ली है.

टेस्ट क्रिकेट में यह वॉर्नर का 26वां शतक था। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वॉर्नर ने पाकिस्तान के इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ दिया है, जिनके खाते में 25 टेस्ट शतक हैं, वहीं गैरी सोबर्स की बराबरी कर ली, जिन्होंने 26 टेस्ट शतक लगाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 51 टेस्ट शतक ठोके हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वॉर्नर आठवें नंबर पर हैं। वॉर्नर से ज्यादा टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया की ओर से रिकी पोंटिंग (41), स्टीव स्मिथ (32), स्टीव वॉ (32), मैथ्यू हेडेन (30), डॉन ब्रैडमैन (29), माइकल क्लार्क (28) और एलेन बॉर्डर (27) ने लगाए हैं।

मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें, तो सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक के मामले में वॉर्नर दूसरे नंबर पर हैं। वॉर्नर से आगे इस लिस्ट में विराट कोहली हैं, जो 80 इंटरनेशनल शतक लगा चुके हैं। वॉर्नर का यह 49वां इंटरनेशनल शतक था। इसके बाद जो रूट का नंबर आता है, जिन्होंने कुल 46 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं, रोहित शर्मा ने 45, स्टीव स्मिथ ने 44 और केन विलियमसन ने 42 इंटरनेशनल शतक ठोके हैं।

वॉर्नर ने अबतक पाकिस्तान के खिलाफ 11 टेस्ट मैच ही खेले हैं और 6 शतक लगाकर धमाका कर दिया है. बता दें कि वॉर्नर टेस्ट क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं. उनसे आगे इस मामले में सुनील गावस्कर (33),  एलिस्टेयर कुक, मैथ्यू हेडन (30), ग्रीम स्मिथ (27) हैं. वॉर्नर ने बतौर ओपनर यह 26वां शतक लगाया है. वहीं, वॉर्नर दुनिया के इकलौते ऐसे ओपनर बल्लेबाज हैं जिनके नाम टेस्ट और वनडे में 20 से ज्यादा शतक दर्ज है.

बता दें कि वॉर्नर के टेस्ट करियर का यह आखिरी सीरीज है. टेस्ट सीरीज से पहले उनके चयन को लेकर काफी हंगामा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने बरपाया था लेकिन डेविड वॉर्नर ने शतकीय पारी खेलकर आलचनो करने वाले सभी लोगों के मुंह में ताला लगा दिया है. मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था.