Home राजनीति AAP को गुजरात में बड़ा झटका, एक विधायक का इस्तीफा; 2 और...

AAP को गुजरात में बड़ा झटका, एक विधायक का इस्तीफा; 2 और की चर्चा

5

अहमदाबाद

गुजरात में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है. पार्टी के 5 विधायकों में से एक भूपेन्द्र भयानी ने आज विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. जूनागढ़ जिले की विसावदर सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले भयानी ने सुबह गांधीनगर में गुजरात विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी को अपना इस्तीफा सौंपा. सोशल मीडिया पर प्रसारित अपने त्यागपत्र में भयानी ने कहा कि वह विधायकी से इस्तीफा दे रहे हैं, हालांकि, उन्होंने अपने फैसले के पीछे कोई कारण नहीं बताया है.

गुजरात के विधानसभा सचिव डीएम पटेल ने कहा कि स्पीकर ने भयानी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. भयानी पिछले साल राज्य चुनाव में चुने गए आम आदमी पार्टी (आप) के पांच विधायकों में से एक थे. बता दें कि चुनाव जीतने के बाद तीसरे दिन ही भूपेंद्र बीजेपी से जुड़ने वाले थे, लेकिन तब किन्हीं कारणों से ऐसा नहीं हो पाया था.

अब AAP के पास बचे 4 विधायक

बता दें कि साल 2022 के चुनाव से पहले तक भूपत भाजपा में ही थे. 14 साल भाजपा में रहने के बाद वे आम आदमी पार्टी से जुड़ गए और चुनाव लड़कर विधायक बन गए. भयाणी ने कांग्रेस से भाजपा में आए पूर्व विधायक हर्षद रिबडीया को चुनाव में हराया था. भयानी के पार्टी छोड़ने के बाद अब गुजरात में आम आदमी पार्टी के सिर्फ 4 विधायक बाकी रह गए हैं.

156 सीटों पर बीजेपी ने हासिल की थी जीत

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 182 सदस्यीय विधानसभा में 156 सीटें हासिल करके प्रचंड बहुमत के साथ गुजरात में सरकार बनाई थी. यह पहली बार था जब AAP ने गुजरात में विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की.

बीजेपी के हर्षद रिबडिया को हराया
भूपेंद्र भायाणी 2022 का चुनाव जीतकर पहली बार विधायक बने थे. उन्होंने बीजेपी के हर्षद रिबडिया को हराकर जीत दर्ज की थी और विधायक बने थे. भायाणी ने बीजेपी के हर्षद रिबाडिया के खिलाफ 7 हजार 63 वोटों से चुनाव जीता था. उन्होंने दो साल पहले बीजेपी छोड़ दी थी. वह तालुका और जिला पंचायत के सदस्य भी रहे हैं. कोरोना काल में उन्होंने भेंसन में कोविड सेंटर खोलकर लोगों की मदद की थी. गौरतलब है कि एक तरफ जहां तीन राज्यों में बीजेपी की जीत के बाद आज शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले गुजरात की सियासत गरमा गई है.

बीजेपी में होंगे शामिल?
आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार और विसावदर विधायक भूपेंद्र भायाणी के भाजपा में शामिल होने की अफवाह थी. हालांकि उस वक्त भूपेंद्र भायाणी ने बीजेपी में शामिल होने की अफवाहों पर एबीपी अस्मिता से एक्सक्लूसिव बातचीत की थी. उन्होंने बीजेपी में शामिल होने की बात को लेकर नाराजगी जताई थी. भायाणी के बीजेपी में शामिल होने की 'अगर और तब' वाली बात सामने आई है. उन्होंने कहा, अगर मेरे क्षेत्र के लोग कहेंगे तो मैं बीजेपी में शामिल हो जाऊंगा.