Home मध्यप्रदेश एमपी-छत्तीसगढ़ में आज मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण

एमपी-छत्तीसगढ़ में आज मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण

4

भोपाल/रायपुर.

मध्य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो चुका है. इससे पहले लोगों के मन में एक ही सवाल था कि इन दोनों प्रदेशों में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? बीजेपी के मध्‍य प्रदेश कार्यालय में विधायक दल की बैठक के बाद डॉक्टर मोहन यादव को सर्वसम्मति से नेता चुना गया. शिवराज कैबिनेट में मंत्री रहे मोहन यादव को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. वहीं, छत्‍तीसगढ़ में विष्‍णु देव साय के नाम पर सहमति बनी है. बुधवार को मोहन यादव और विष्‍णु देव साय मुख्‍यमंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. इसको लेकर मंगलवार को दिनभर तैयारियों का दौर जारी रहा. सुरक्षा की दृष्टि से हजारों की संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. साथ ही पीएम के स्वागत और नए मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम को शुभकामना देने के बैनर-पोस्टर भी लगाए गए हैं.

मध्‍य प्रदेश के लाल परेड ग्राउंड के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में बुधवार 13 दिसंबर को दोपहर 12:00 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ दोनों डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला भी शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज नेता शामिल होंगे. कई राज्यों के मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं.

रायपुर में शपथ लेंगे विष्‍णु देव साय
छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी विधायक दल के नेता विष्‍णु देव साय बुधवार को दोपहर बाद 2 बजे मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह रायपुर के साइंस कॉलेज के मैदान में होगा. इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं. साथ ही ट्रैफिक को लेकर भी एडवायजरी जारी की गई है.

पीएम मोदी समेत कई दिग्गज होंगे शामिल
जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में मध्य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ दो डिप्टी सीएम और कुछ मंत्री भी बुधवार 13 दिसंबर को शपथ लेंगे. भव्य शपथ ग्रहण समारोह मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित होगा. कई राज्यों के सीएम और कई वीआईपी मेहमान भी शामिल होंगे. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी समारोह में शामिल होंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी का मिनट टू मिनट प्रोग्राम
पीएम मोदी सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर आईएएफ बीबीजे विमान से दिल्ली से भोपाल के लिए रवाना होंगे. सुबह 11 बजे भोपाल एयरपोर्ट पर आगमन कर 11:05 पर एमआई 17 हेलीकॉप्टर से कार्यकम स्थल के लिये प्रस्थान करेंगे. 11:25 पर कार्यकम स्थल पर पहुंचकर 11:30 से 12:30 तक शपथ समारोह में भाग लेंगे. दोपहर 12:35 बजे वापस हैलीपैड पर आकर 12:40 पर एमआई 17 हैलीकाप्टर से भोपाल एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे. दोपहर 13 बजे एयरपोर्ट से आईएएफ बीबीजे से रायपुर के लिए रवाना होंगे.

समारोह में ये नेता भी होंगे शामिल
शपथ ग्रहण समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस व अजीत पवार, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड सरमा, नागालैंड के सीएम नेफियू रियो और नागालैंड के डिप्टी सीएम वाई. पट्टन भी शामिल होंगे.