Home विदेश अदार पूनावाला ने लंदन में खरीदा आशियाना, ₹1446 करोड़ है कीमत

अदार पूनावाला ने लंदन में खरीदा आशियाना, ₹1446 करोड़ है कीमत

3

लंदन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला लंदन में सबसे महंगे घर पर दांव लगाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नए घर की कीमत ₹1,446 करोड़ है और इसे साल 2023 के सबसे महंगे आशियाने के तौर पर देखा जा रहा है। इसका लोकेशन लंदन के मशहूर हाइड पार्क के पास है और इसकी पहचान एबरकॉनवे हाउस के नाम से है। लगभग एक सदी पुराने इस हाउस का अधिग्रहण अदार पूनावाला परिवार के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की यूके सहायक कंपनी सीरम लाइफ साइंसेज द्वारा किया जाएगा। सीएनबीसी ने इस डील की पुष्टि की है।

लंदन में दूसरी सबसे बड़ी हाउसिंग डील
यह लंदन में दूसरी सबसे बड़ी हाउसिंग डील है। लंदन में सबसे कीमती हाउसिंग डील जनवरी 2020 में हुई थी। इस डील के तहत 2-8ए रटलैंड गेट को 210 मिलियन पाउंड में बेचा गया। इसके वास्तविक खरीदार एवरग्रांडे के संस्थापक और अध्यक्ष हुई का यान निकले। एवरग्रांडे, चीन की वही कंपनी है जो खुद को दिवालिया घोषित कर चुकी है।

कौन है अदार पूनावाला
अदार पूनावाला की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड वैक्सीन बनाई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया विकासशील देशों के लिए कम लागत वाले वैक्सीन का उत्पादन करके दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता बन गया है। इस इंस्टीट्यूट ने खसरा, पोलियो और टिटनेस के वैक्सीन का उत्पादन भी किया है। बता दें कि अदार के पिता अरबपति साइरस पूनावाला ने इस इंस्टीट्यूट की स्थापना की थी। साइरस पूनावाला की दौलत 16.8 बिलियन डॉलर है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक साइरस पूनावाला अरबपतियों की रैंकिंग में 108वें स्थान पर हैं।