Home राज्यों से मरुधरा में सर्दी ने दिखाए तीखे तेवर, कई शहरों में तापमान सिंगल...

मरुधरा में सर्दी ने दिखाए तीखे तेवर, कई शहरों में तापमान सिंगल डिजिट में, माउंट आबू में पारा 0

5

जयपुर.

राजस्थान में पिछले दिनों से मौसम में शुष्कता बढ़ने से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार 11 दिसंबर से एक ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है, इससे सर्दी का असर और भी बढ़ सकता है।इधर ग्रामीण क्षेत्रों में सिंचाई की शुरुआत होने से सर्दी के कारण सुबह घना कोहरा दिखाई देने लगा है।

प्रदेश के सबसे कम तापमान वाले इलाकों की बात करें तो सीकर में रविवार को न्यूनतम तापमान 3.8 दर्ज किया गया जो कि इस सीजन का सबसे कम तापमान है। वहीं पूर्वी राजस्थान के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस रहा है। राजधानी जयपुर के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। यहां अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री दर्ज किया गया।

माउंट आबू फिर से जीरो पर पहुंचा
दिसंबर महीने में यह चौथी बार है जब माउंट आबू का तापमान जमाव बिंदु या उससे नीचे गया है। तेज सर्दी के कारण यहां पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होने लगा है। इसके अलावा शेखावाटी इलाके में भी सर्दी तेज रही। चूरू में न्यूनतम तापमान 6.4, पिलानी में 7 और सीकर में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जयपुर में सीजन की सबसे ठंडी रात
राजधानी जयपुर में बीती रात सीजन की सबसे सर्द रात रही। न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो सबसे इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा। हालांकि दो-चार दिन से लगातार पड़ रही तेज धूप के कारण सर्दी से कुछ राहत मिल रही है।

यहां रहा सीजन का सबसे कम तापमान
जयपुर में 10.7, भीलवाड़ा में 9.8, कोटा 12.3, धौलपुर 10.5, बारां 8.9, करौली 9, बाड़मेर 10.4, जोधपुर 8.6, चूरू 6.4, गंगानगर 7.9 और हनुमानगढ़ में 5.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। ये इन शहरों का इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 19-20 दिसंबर के बाद तापमान में थोड़ी और गिरावट होगी और कुछ शहरों में तापमान सामान्य से नीचे आ सकता है।