Home हेल्थ सर्दियों में तेल मालिश के फायदे

सर्दियों में तेल मालिश के फायदे

1

सरसों का तेल एक बेहतरीन स्किन और हेयर टॉनिक है। इसमें मौजूद लिनोलिक और ओलिक एसिड स्किन और बालों के बहुत फायदेमंद हैं। सरसों का तेल बालों को पोषण देता है, नमी बनाए रखता है, टूटने से बचाता है, जड़ों से मजबूत बनाता है। हमारे देश में जन्म से तेल मालिश की परंपरा है। सर्दियों में तेल मालिश के कई फायदे हैं। ज्यादातर लोग मालिश के लिए सरसों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मालिश कर लेना ही काफी नहीं, इसका सही तरीका भी मालूम होना चाहिए। सर्दियों में ठंडी हवाएं त्वचा को रूखा और खुरदरा बना देती हैं। हवा में नमी की कमी से त्वचा की नमी भी कम हो जाती है। ऐसे में तेल मालिश से फायदा मिलता है। महंगी विंटर क्रीम पर पैसे खर्च नहीं करना चाहते, तो किचन में मौजूद तेल से मसाज करके सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट बना सकते हैं।
 

गर्म तेल से करें मालिश
सरसों का तेल सर्दियों में मालिश के लिए फायदेमंद है। सरसों के तेल को गर्म करके मालिश करने से स्किन की ड्राइनेस के साथ-साथ थकान और जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। मसाज से स्किन टोन होती है, उसे पोषण मिलता है, ब्लड सकुर्लेशन अच्छा रहता है, जोड़ों की स्टिफनेस दूर होती है, बॉडी फ्लैक्सिबल बनती है, ड्राइनेस दूर होती है और स्किन सॉफ्ट-शाइनी नजर आती है।

किस अंग की कैसी मालिश करें
सर्दियों मेंमालिश से पहले तेल को गर्म करें। मालिश के दौरान समस्याओं के अनुसार शरीर के अलग-अलग अंगों पर उचित ध्यान दें। उदाहरण के लिए कंधे, कोहनी और कलाई के जोड़ों पर छोटे सर्कल में मसाज करें। बाहों और पैरों की मांसपेशियों पर लंबे समय तक नीचे से ऊपर की तरफ मालिश करें। पेट की मालिश नाभि से शुरू होकर बाहर की ओर गोल घुमाते हुए करनी चाहिए। ऊपरी पेट के लिए दिशा दाएं से बाएं होनी चाहिए, जबकि निचले पेट के लिए सर्कल में बाएं से दाएं होना चाहिए। पीठ के लिए मालिश रीढ़ के आधार से होनी चाहिए, रीढ़ की हड्डी से पसलियों तक ऊपर और बाहर की ओर मालिश करनी चाहिए।

स्किन के लिए सरसों तेल के फायदे
सरसों का तेल बेहतरीन एंटी एजिंग और मॉइस्चराइजर का काम करता है। ये स्किन को हाइड्रेटेड रखता है, फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है, जिससे त्वचा जल्दी बूढ़ी नजर नहीं आती। सरसों का तेल कोलेजन बढ़ाने का काम भी करता है जिससे स्किन यंग दिखती है। सर्दियों में स्किन पर सरसों का तेल लगाने से स्किन एक्ने, एलर्जी, खुजली, रैशेज से बची रहती है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर सरसों का तेल सनस्क्रीन का काम करता है और स्किन को हानिकारक यूवी रेज से प्रोटेक्ट करता है। ये स्किन को टैनिंग और दाग-धब्बों, हाइपरपिग्मेंटेशन से बचाता है।

बालों के लिए फायदेमंद ये तेल
सरसों के तेल में मौजूद प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड स्कैल्प और बालों की आम समस्याओं से बचाने का काम करते हैं। ये बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं, बालों को हाइड्रेटेड रखते हैं और टूटने से बचाते हैं। बाल जल्दी लंबे हों, इसके लिए हफ्ते में दो बार बालों में सरसों का तेल लगाएं।

बालों में ऐसे लगाएं सरसों का तेल
सरसों तेल एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इसके नियमित उपयोग से सर्दियों में बाल डल, ड्राई और बेजान नहीं होते, बालों को पोषण मिलता है, डैंड्रफ की समस्या दूर होती है, बाल तेजी से बढ़ते हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए सरसों के तेल को गर्म करके बालों और स्कैल्प की मसाज करें।