Home विदेश अफगानिस्तान के फैजाबाद में भूकंप, तीव्रता 4.4 मापी गई

अफगानिस्तान के फैजाबाद में भूकंप, तीव्रता 4.4 मापी गई

2

फैजाबाद
 सोमवार तड़के अफगानिस्तान के फैजाबाद में 4.4 तीव्रता का भूकंप महसूस किए गए। भूकंप सोमवार सुबह 07:08 बजे (IST) आया । राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के अनुसार, भूकंप का केंद्र 158 किलोमीटर की गहराई पर था।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) देश में भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी है । एनसीएस 155 स्टेशनों का एक राष्ट्रीय भूकंपीय नेटवर्क रखता है, जिनमें से प्रत्येक में अत्याधुनिक उपकरण हैं।
दस दिनों के अंदर दो बार भूकंप के झटके किए गए महसूस

गौरतलब है  कि अगस्त महीने में दस दिनों के अंदर अफगानिस्तान में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।अगस्त महीने में 18 अगस्त को सबसे पहले 4.5 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस किए गए। अफगानिस्तन की राजधानी काबुल से करीब 423 किलोमीटर पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का समय 9:16 बजे था, जो 100 किलोमीटर की गहराई पर आया था।

वहीं, अफगानिस्तान में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने जानकारी देते हुए बताया कि सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर भूकंप के झटके लगे। भूकंप की गइराई 173 किलोमीटर नीचे थी।