Home हेल्थ भागना-दौड़ना छोड़ पीना शुरू करें हींग का पानी, मिलेगी छरहरी काया, औकात...

भागना-दौड़ना छोड़ पीना शुरू करें हींग का पानी, मिलेगी छरहरी काया, औकात में रहेगी डायबिटीज भी

2

हींग खाने से पेट की अधिकतर दिक्कतें खत्म की जा सकती हैं। क्योंकि यह अपच, अफारा, पेट दर्द, गैस, एसिडिटी में रामबाण दवा की तरह काम करता है। लेकिन आप चाहें तो हींग से मोटापा खत्म कर सकते हैं। इससे बेली फैट कम हो जाएगा और महिलाओं को छरहरी काया मिल सकती है। हींग का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी को उबालकर एक चुटकी हींग डाल दें। थोड़ी देर उबलने के बाद इसे छानकर पी लें। इसमें शहद और नींबू डालकर भी पी सकते हैं।

बेली फैट के कारण खाल के नीचे चर्बी इकट्ठी हो जाती है और उसे मोटा बनाती है। एनसीबीआई पर छपा भारतीय शोध हींग के उपयोग को शारीरिक वजन, पेट की चर्बी और साइज घटाने वाला मानता है। आपकी कमर का साइज पतला होगा और कई सारी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। खाने के बाद आपको कितना पोषण मिलेगा और उसमें से कितनी चर्बी बनेगी, ये मेटाबॉलिज्म देखता है। हींग का पानी मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है और वसा कम इकट्ठी होती है और एनर्जी बढ़ती है। हींग के अंदर एंटी डायबिटिक गुणों की मौजूदगी बताई जाती है। अगर आपकी शुगर ज्यादा रहती है तो सुबह के वक्त इस मसाले का पानी पीने की आदत डालें।

आपको पहले से बेहतर महसूस होने लगेगा। कई हॉर्मोन और बीमारी की वजह से शरीर के अंदर सूजन बढ़ जाती है। इससे शरीर फूला-फूला दिखने लगता है और चेहरे-पैरों पर खासकर नजर आता है। हींग में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी होती हैं जो अंदरुनी सूजन के खिलाफ काम करते हैं। हींग को सबसे ज्यादा पेट और पाचन के लिए बढ़िया माना जाता है। पचने में भारी भोजन में इसे जरूर डाला जाता है ताकि आपको गैस, अपच, अफारा, सीने में जलन जैसी दिक्कत ना हो।